फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए बंद कीं ये सेवाएं
फेसबुक ने ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए बंद कीं ये सेवाएं
Share:

वाशिंगटन: फेसबुक ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने ऑस्ट्रेलिया में समाचार देने के बदले भुगतान करने के प्रस्तावित कानूनों के मद्देनजर ऑस्ट्रेलियाई जनता के लिए अपने मंच पर समाचार देखने या शेयर करने की सेवा बंद कर दी है। अमेरिकी कम्पनी ने एक बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलियाई प्रकाशक फेसबुक पर समाचार सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं, मगर उनके ‘लिंक’ और ‘पोस्ट’ ऑस्ट्रेलिया के लोग न तो देख पाएंगे और न ही उसे शेयर कर पाएगें। बयान के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता ऑस्ट्रेलिया की या अंतरराष्ट्रीय खबर भी शेयर नहीं कर पाएंगे। 

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बाहर के लोग भी ऑस्ट्रेलिया की कोई खबर साझा नहीं कर पाएंगे। फेसबुक के क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक विलियम ईस्टन ने कहा, ‘‘प्रस्तावित कानून ने मूलरूप से हमारे मंच और प्रकाशकों के मध्य संबंध को समझने में त्रुटि की है, जो इसका उपयोग खबरों को साझा करने के लिए करते हैं।" उन्होंने कहा, "इसने हमारे पास सामने कठोर विकल्प ही छोड़ा, या तो उस कानून का पालन करें जो इस संबंध की वास्तविकता की अनदेखी करता है या ऑस्ट्रेलिया में अपनी सेवाओं में समाचार सामग्री न दिखाएं। भारी मन के साथ हम दूसरा विकल्प चुन रहे हैं।" 

वही इस विधेयक को तैयार करने में भूमिका निभाने वाले मंत्रियों में से एक जोश फ्राइडनबर्ग ने एक दिन पहले ही बताया था कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनी के साथ फेसबुक और गूगल के "महत्वपूर्ण कारोबारी समझौता" के करीब पहुंच गए हैं। फ्राइडनबर्ग ने सप्ताहांत में फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग, अल्फाबेट इंक के मुख्य कार्यकारी अफसर और इसकी अनुषंगी गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई से इस विषय पर चर्चा के बाद कहा था कि वह इस बात से संतुष्ट हैं कि मंच व्यावसायिक समझौते करने चाहते हैं।

नेपाल ने चीनी सिनोफेर्म कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी, भारत से भी खरीदेगा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन

अमेरिकी सेना के एक तिहाई लोगों ने कोरोना वैक्सीन से किया इनकार: पेंटागन

वाणिज्यिक गतिविधि के लिए नहीं किया जाना चाहिए अमेरिकी उप राष्ट्रपति के नाम का इस्तेमाल: व्हाइट हाउस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -