व्हाट्सएप के बाद फेसबुक निशाने पर 100 से अधिक डेवलपर ने किया सारा डाटा चोरी
व्हाट्सएप के बाद फेसबुक निशाने पर 100 से अधिक डेवलपर ने किया सारा डाटा चोरी
Share:

हाल ही में यह खबर आई है थी कि पेगसेस के जरिये कई ऐप्स का डाटा चोरी किया जा रहा था. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) लंबे समय से डाटा लीक को लेकर चर्चा में बना हुआ है. जिसके चलते एक बार फिर से कंपनी ने माना है कि करीब 100 एप डेवलपर्स ने गलत तरीके से यूजर्स के डाटा को एक्सेस किया है, जिनमें प्रोफाइल फोटो, ग्रुप एक्टिविटी और अन्य कई जानकारियां शामिल हैं. लेकिन कंपनी ने इस जानकारी की आधिकारिक पुुष्टि नहीं हुई है. मिली जानकारी के अनुसार बीते वर्ष फेसबुक ने यूजर्स के डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखकर कई ग्रुप्स पर बैन लगाए थे. जंहा सूत्रों का मानना है कि डाटा हैक के मामले में डेवलपर्स की संख्या बढ़ती जा रही है. वही फेसबुक ने अब तक डेवलपर्स के नाम सार्वजनिक नहीं किया है. जंहा दूसरी तरफ कंपनी को अब तक पता नहीं चला है कि यूजर्स के डाटा को कहां से मॉनिटर किया जा चुका है.

डेवलपर्स को मिला प्रोफाइल फोटो का एक्सेस: अभी अभी मिली जानकारी के मुताबिक इस बात का खुलासा हुआ है कि फेसबुक ने अपने आधिकारिक पोस्ट में कहा है कि हमने अपनी जांच में पाया है कि डेवलपर्स ग्रुप एपीआई (दो एप के कनेक्शन के बीच का लिंक) के जरिए यूजर्स की प्रोफाइल फोटो और नाम जैसी जानकारियों को चुरा रहे थे. हमने पहले ही इन एप्स के एक्सेस को हटा दिया था. हमारी तरफ से ग्रुप एपीआई में प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन इसके बाद भी डेवलपर्स ने डाटा एक्सेस कर लिया है. ऐसा कहा गया है कि फेसबुक ने यूजर्स के डाटा को पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए ग्रुप एपीआई के प्लेटफॉर्म में कई बदलाव किए गए थे. वहीं, 2018 में फेसबुक ने एप डेवलपर्स के लिए नए नियम भी बनाए थे, जिससे उन्हें ग्रुप एपीआई को उपयोग करने से पहले अनुमति लेनी होती थी.

तीन महीने पहले 11 डेवलपर्स ने डाटा किया एक्सेस: मिली जानकारी के अनुसार11 डेवलपर्स ने तीन महीने पहले फेसबुक के ग्रुप से जुड़े यूजर्स की जानकारी हासिल की थी. डेवलपर्स ने थर्ड-पार्टी एप्स की सहायता से ग्रुप मेंबर्स के डाटा एक्सेस किए थे, लेकिन जिसकी जानकारी आज भी यूजर्स को नहीं है.

अब व्हाटसएप और ईमेल पर भेज सकेंगे धड़कने, जल्द लॉन्च होगा ये स्मार्ट स्टेथोस्कोप

बंगलूरू टेक समिट होगा 18 नवम्बर से चालू, 1500 से ज्यादा संगठन होंगे मौजूद

Mi के इन फोन्स पर मिल रहा है 12000 रूपये तक का डिस्काउंट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -