सुंदर और जवां बने रहना है तो जरूर करें फेस योग
सुंदर और जवां बने रहना है तो जरूर करें फेस योग
Share:

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर ही दिखाई देता है. उम्र जैसे जैसे बढ़ती जाती है वैसे वैसे चेहरे पर ये दिखाई देने लगता है कि उम्र अब बढ़ती ही जा रही है. उम्र के साथ चेहरे की रौनक भी चली जाती है और हम लोग इसे कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते है. चेहरे की हमेशा सुंदर और जवान बनाएं रखने के लिए  आप कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी केमिकल की वजह से हमारे चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. लेकिन योग करने से कई लाभ मिलते हैं. सबसे ज्यादा योग से फायदे फेस को मिलता है. 

फेस योगा एक तरह से चेहरे की एक्सरसाइज है जिससे हमारे चेहरे में रक्त संचार सुचारू होता है और चेहरे पर एक नई चमक आती है. फेस योगा करने के दौरान चेहरे की चेहरे की एक्सरसाइज होती है और मसल्स में कई तरह के खिंचाव आते हैं.  आइये जानते हैं कई फायदे. 

फेस योगा के फायदे:

* गालों को बीच से अंदर करके सांस लगातार लेते रहें. इसे लगभग 15 सेकंड तक करें. चेहेरे से एक्स्ट्रा फैट घटाता है और खून बढ़ता है मांसपेशियों में कसावट पैदा करता है और झुर्रियां नहीं आती है

* अपने चेहरे में हवा भरकर लगभग 10 सेकंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने देना है और अपनी सांस रोकनी हैं. मुंह में भरी हवा को अंदर इधर से उधर घुमा भी सकते हैं. जिसे गालो की एक्ससाइज़ होगी इसे 10-10 सेकंड की अवधि तक पांच बार करें.

* चेहरे में रक्त संचार सुचारू होता है जिससे मुहांसों और दाग की समस्या कम होती है.जबड़े की हड्डी की मजबूती को बढ़ाता है.

* यह आपकी आंखों के लिए लाभदायक है. इसमें आपको इंडेक्स फिंगर को आंखों के ऊपर भौहों पर रखना है जबकि मिडिल फिंगर को आंखों के नीचे रखना है. इसके बाद दोनो फिंगर्स से आंखों को ऊपर-नीचे की ओर खींचना है. इसे आराम से करे यह करीब 10-15 सेकंड तक तीन बार करें.

लड़कियों की तरह ही लड़के भी ऐसे बना सकते हैं खुद को स्मार्ट

नए ट्रेंड के लिए अपनाएं जोमेट्रिकल नेल आर्ट

सर्दी जुखाम में पाएं इन घरेलु नुस्खों से उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -