साबुन या फेसवॉश से नहीं बल्कि इन चीजों से धोएं चेहरा, होगा गोरा और चमकदार
साबुन या फेसवॉश से नहीं बल्कि इन चीजों से धोएं चेहरा, होगा गोरा और चमकदार
Share:

चेहरे को धोने के लिए आजकल लोग साबुन या मार्केट में मिलने वाले कैमिकल से भरे फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि लंबे समय तक इन चीजों का इस्तेमाल करने से चेहरा रूखा और बेजान हो जाता है। ऐसे में अगर आपको स्‍किन में कुदरती चमक चाहिए तो इसके लिए आपको इन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। आपको इनकी जगह घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि आपका चेहरा अच्छा रहे और चमकता रहे।

कच्चा दूध- कच्चा दूध त्वचा पर जमा मैल को साफ कर सकते है। जी दरअसल इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड चेहरे से डेड स्‍किन को हटाता है। आप चेहरे पर लगाने के लिए स्‍किम्‍ड मिल्‍क नहीं बल्‍कि फुल फैट मिल्‍क ही चुनें और अपनी स्‍किन की धीरे-धीरे मालिश करें। वैसे आप चाहे तो कच्चा दूध लेकर रुई की मदद से चेहरे पर इसे लगा सकती हैं और सूखने के बाद एक-दो बार फिर से इसे लगाएं और फिर पानी से धो लें।

 
गुलाब जल- आप रात में सोने से पहले गुलाब जल का इस्तेमाल करें। जी हाँ और इसको चेहरे और गर्दन पर लगाने से गंदगी साफ हो सकती है। वहीं आप इसके बाद सुबह गुनगुने पानी से अपने फेस को धो लें। इससे आपको फेसवॉश या साबुन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 
खीरा- अगर आप फेसवॉश या साबुन का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहते तो इसके लिए खीरे के रस से थोड़ी देर मसाज कर लें। जी हाँ, खीरे का हल्का और ठंडा प्रभाव आपकी संवेदनशील और ड्राय स्‍किन को चमकदार बना देगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक खीरा लेना है उसे कद्दूकस कर लें। अब इसके पल्प को चेहरे पर लगा लें। आप चाहें को खीरे के रस में दही भी मिक्स कर सकते हैं। इसे लगाने के करीब 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

 
​नींबू- नींबू आपकी त्वचा के लिए बेस्‍ट क्लीन्जर है। नींबू आपको टैन से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा। जी हाँ और अपने चेहरे को साफ करने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा दूध या दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं, कुछ मिनटों के बाद अपना चेहरा धो लें और फिर उसके बाद मॉइस्‍चराइजर लगा लें।

 
दही और शहद-
दही और शहद लगाने से चेहरे पर निखार आ जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए करीब 1 चम्मच दही लेना है इसमें शहद मिला लें और पेस्ट जैसा बना लें। उसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और करीब 5 मिनट बाद धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

शादी के बाद गायब हो गई है चेहरे की रंगत तो ये टिप्स आएँगे काम

अच्छी नींद से लेकर डैंड्रफ खत्म करने में लाजवाब है संतरे के छिलके, ऐसे करने इस्तेमाल

चेहरे पर पड़ी झाइयों से हैं परेशान तो दही में मिलाकर लगाए ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -