चेहरा बताता है क्या है आपकी सेहत का हाल
चेहरा बताता है क्या है आपकी सेहत का हाल
Share:

जिस तरह शरीर के बाकी अंग किसी गड़बड़ी या बीमारी का संकेत देते हैं, आपका चेहरा भी आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है, बस इन संकेतों को समझने की परख होनी चाहिये.

1-माथे पर मौजूद क्षैतिज (हॉरिजॉन्टल) रेखाओं को वरी लाइन्स भी कहा जाता है. यह ज्यादा तरल, शुगर या फैट के सेवन की निशानी भी हो सकती हैं. तो इनके ज्यादा उभरने पर समझ जाएं की कुछ तो गड़बड़ है. 

2-आईब्रो के बीच में राइट वर्टिकल लाइन लिवर (जिगर) की कमज़ोरी की ओर संकते करती है. वहीं आईब्रो के बीच में लेफ्ट वर्टिकल लाइन से कमजोर प्लीहा का पता चलता है.

3-नाक के ऊपर गहरी क्षैतिज ग्रूव से मालूम पड़ता है कि आपको एलर्जी की समस्या जल्दी हो जाती है. यदि आपकी नाक हमेशा लाल रहती है तो इससे दिल की बीमारी या परेशानी का पता चलता है.

4-आंखों के कोने से बाहर को आती छोटी लाइनों से नज़र की कमज़ोरी या गुर्दे की कमज़ोर का पता चलता है. आंखों के नीचे काले घेरे से किडनी में कमजोरी या शरीर में खून का सर्कुलेशन ठीक तरह से न होने का पता लगता है.

5-मुंह के किनारों पर डीप वर्टिकल (समानांतर) रेखाएं रिप्रोडक्टिव सिस्टम की कमज़ोरी की निशानी होती है. वहीं अगर लाफ्टर लाइन ज्यादा नज़र आती है तो डायबिटीज़ या पेट की समस्या का पता लगता है.

6-ऊपर वाले होंठ पर वर्टिकल (समानांतर) लाइन से पता चलेगा कि आप धूम्रपान करते हैं. होठों पर दाग-धब्बे आ रहे हैं तो इससे आपके कोलोन प्रॉबल्म और खराब ब्लड सर्कुलेशन का भी पता चलता है.

नमक निम्बू और काली मिर्च करेगे रोगों का इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -