पुरुषों की त्वचा के लिए खास हैं ये 4 फेस पैक

पुरुषों की त्वचा के लिए खास हैं ये 4 फेस पैक

पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से ज्यादा सख्त होती है. इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी अलग होते हैं जिन्हें आप अपना कर अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं. ऐसे ही पुरुषों की स्किन के लिए कुछ खास फेस पैक भी होते हैं जो उनकी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं. ज्यादातर पुरुषों को धूप और धूल में बाहर रहना पड़ता है जिसके कारण उनकी त्वचा डैमेज हो जाती है. इसी के लिए कुछ फेस पैक हम आपको बताने जा रहे हैं. 

बनाना फेसपैक- केले का फेस पैक भी पुरुषों की बेजान त्वचा में जान डाल देता है. गुलाब जल में केले के पेस्ट को मिलाकर चेहरे पर लगा लें. और इसे थोड़ी देर तक सूखने दें. बाद में पानी से अपना चेहरा धो लें. इस तरह केले से बना फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा से दागए धब्बे और पिंपल साफ हो जाते हैं. 

मिल्क फेसपैक- दूध का फेस पैक प्राकृतिक होता है जो त्वचा की गहराईयों में जाकर डेड स्किन को रिकवर करता है और त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है. इसके लिए आप एक कटोरी में कच्चा दूध रखें और रुई या रेशमी कपड़े को उसमें भिगोकर चेहरे पर लगा दें. और कम से कम पंद्रह मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. 

पपाया फेसपैक- पुरुषों की त्वचा के लिए पपीते को काटकर उसे मसल लें और उसका पेस्ट बना लें. अब उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध को डालकर अच्छी तरह से घोल लें. अब इस फेस पैक को दोनों हाथों से अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें. और दस मिनट तक सूखने के बाद पानी से अपना चेहरा धो लें. इस उपाय से डेड स्किन निकलती है. 

मुल्तानी मिट्टी फेसपैक- मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक पुरुषों की त्वचा का फिर से जंवा और सुंदर बना सकता है. गुलाब जल को मुल्तानी मिट्टी में डालकर पेस्ट बना लें और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें. कुछ देर बाद चेहरा पानी से धो लें. आप यदि इस उपाय को रोज करते हो तो आपको खुद ही अपनी त्वचा पर फर्क दिखने लगेगा.

होठों को मुलायम बनाने के लिए भी अपनाएं घरेलु नुस्खे

मानसून में स्किन हो रही चिपचिपी तो जानें कौनसा फेसपैक और फेस वॉश है काम का