फेस ऑथेंटिकेशन से आधार होगा और सिक्योर
फेस ऑथेंटिकेशन से आधार होगा और सिक्योर
Share:

जब से आधार की सेवा शुरू हुई है कुछ न कुछ आधार से जुडी खबरे आती ही रहती है. आधार को ओर सिक्योर बनाने के लिए एक आधार में एक व्यवस्था की ओर शुरुआत की है. जिससे लोगों की जानकारी गुप्त रह सकेगी. आधार की जानकारी को और गुप्त रखने के लिए सरकार नागरिकों के लिए एक नया ऑप्शन लेकर आई है. यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) अब फिंगर प्रिंट ओर आईरिस के साथ फेस ऑथेंटिकेशन का ऑप्शन ले कर आई है. फेस ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल फिंगरप्रिंट, आईरिस ओर वन टाइम पासवर्ड ओटीपी के साथ  आधार को सर्टिफाइड किया जाएगा. यह व्यवस्थ जुलाई से लागू कर दी जाएगी. 


वेरिफिकेशन में एक लेवल को बढ़ाते हुए फेस ऑथेंटिफिकेशन के जरिए आधार को ओर सुरक्षित बनाया जाएगा. यह बात UIDAI ने सोमवार को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है. 'UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड के एनरॉलमेंट के वक्त लोगों के चचरे फोटो को भी क्लीक किया जाएगा. आधार नंबर धारक की आइडेंटिटी वैरिफाई करने के लिए फेस फोटो का इस्तेमाल होगा' 

 
यह होंगे फायदे 
ऐसे लोग जिनके फिंगरप्रिंट्स/आइरिस ऑथेन्टकैशन में दिक्कत होगी उनके लिए फेस ऑथेन्टकैशन अतिरिक्त विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा. जिनके आधार पहले से बने हुए है उन लोगों को फोटो खिचवाने की जरुरत नहीं है. क्योंकि फेस ऑथेंटिफिकेशन के जरिए फेस वैरिफ़िएड हो जाएगा. 

लॉन्च हुई SUV Urus एक सुपर कार

खुले में शौच कर रहे युवक की पिटाई

ऑस्ट्रेलियाई ओपन: पहले ही दौर से बाहर हुई वीनस विलियम्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -