पाक-अमेरिका F-16 लड़ाकू विमान डील पर लग सकता है ग्रहण
पाक-अमेरिका F-16 लड़ाकू विमान डील पर लग सकता है ग्रहण
Share:

वॉशिंगटन : शीर्ष अमेरिकी सांसदों द्वारा पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान बेचे जाने का विरोध किए जाने के बाद यह डील ठंडे बस्ते में जाता दिख रहा है। खबरों के अनुसार, यदि अब पाकिस्तान अमेरिका से एफ-16 लड़ाकू विमान खरीदता है, तो उसे पूरे पैसे अपने पास से चुकाने होंगे।

अमेरिकी कांग्रेस ने इस मामले में अमेरिका द्वारा किसी भी प्रकार की मदद देने पर रोक लगा दी है। ऐसी स्थिति में उम्मीद है कि पाकिस्तान इस डील के लिए स्वंय ही मना कर दे। अमेरिकी रक्षा विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन आठ विमानों और इससे जुड़े उपकरणों की कुल कीमत करीबन 70 करोड़ डॉलर है।

इससे पहले तक इस डील में अमेरिका की ओर से 43 करोड़ डॉलर और पाकिस्तान की ओर से 27 करोड़ डॉलर की राशि दोनों देश वहन कर रहे थे। अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि ओबामा प्रशासन अब भी पाकिस्तान के साथ यह डील करना चाहता है, लेकिन इसमें अमेरिकी डॉलर खर्च नहीं किया जा सकता। इसके साथ ही पाकिस्तान को दी जाने वाली विदेशी सैन्य मदद पर रोक लगी दी गई है, जो कि कुल 74 करोड़ 20 लाख डॉलर थी। इस फैसले में बदलाव तभी संभव है जब कांग्रेस इस पर दोबारा से विचार करे।

बता दें कि इस मामले में सांसदो का कहना था कि पाकिस्तान इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर सकता है। जब कि पाकिस्तान का कहना था कि वो इसे आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में प्रयोग करेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -