आंखों की रोशनी बढ़ा सकती है इस तरह की गई एक्सरसाइज
आंखों की रोशनी बढ़ा सकती है इस तरह की गई एक्सरसाइज
Share:

हम आपको बता दें ऐसे कई लोग हैं जिनकी आंखों की रोशनी ठीक तरीके से देखभाल न किए जाने की वजह से काफी कम हो जाती है। ऐसे में उनकी आंखों पर चश्मा चढ़ाना पड़ता है। अगर आपकी आंखों के साथ भी ऐसा ही है तो आज हम आपको आंखों के लिए कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिनका रोजाना अभ्यास करने पर चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं बल्कि इससे जुड़ी हर तकलीफ को दूर करने का काम करते हैं।

शरीर से कई तरह की बीमारियों को दूर करता है सिंगाड़ा

इस तरह कर सकते है एक्सरसाइज

एक्सरसाइज में आप सबसे पहले एक पेंसिल हाथ में लेकर उसे वर्टिकली अपने नाक की सीध और आंखों के बीचोबीच रखें। अब धीरे-धीरे पेंसिल को आंखों के पास लाएं और फिर दूर ले जाएं। रोजाना कम से कम इसका 10 बार अभ्यास करें। पद्मासन या सिद्धासन में बैठ जाएं और अपनी आंखों की पुतलियों को पहले क्लॉकवाइज घुमाएं फिर इन्हें एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं। कम से कम 4-5 बार इस प्रक्रिया को दुहराएं।

गाजर से ज्यादा फायदेमंद इसका ज्यूस, इस तरह करें सेवन

इस तरह आँख को होंगे फायदे 

इसी के साथ अपनी आंखों की पलकें कम से कम 20 बार बिना रुके झपकाएं। फिर आंखें बंद कर उन्हें आराम दें। दिन भर में दो बार इसे करने से लाभ होगा। इसमें अपने से दूर रखी किसी वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित करें। शुरुआत में ऐसा 5 मिनट तक के लिए करें। बाद में वक्त बढ़ा भी सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी पलकें नहीं झपकानी हैं। कुछ महीनों तक इस अभ्यास को करने से आंखों को बहुत लाभ मिलता है।

रक्तप्रवाह सही रखने के लिए हाथ में धारण करें यह ब्रेसलेट

कुछ इस तरह स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं पोहे

डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है खरबूज का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -