आँखों के रेटिना को नुकसान पहुंचाती है लू की हवा

आँखों के रेटिना को नुकसान पहुंचाती है लू की हवा

गर्मियों के मौसम में हवा लू का रूप लेने लगती है। इसके चलते शरीर में पानी की कमी का खतरा तो रहता ही है, आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। धूप की चमक आंखों की रेटिना को प्रभावित करता है। हवा में उड़ती धूल और उसमें छिपे अनेक तरह के बैक्टीरिया आंखों को संक्रमित कर सकते हैं। ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों में चिपचिपापन और पानी गिरने की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए खास सावधानी बरतने की जरूरत है।

इन कारणों से पड़ती है पैरों में गांठ, ऐसे पाएं छुटकारा

ऐसे पा सकते है छुटकारा 

जानकारी के अनुसार शरीर के जिस भी अंग की मसाज या मालिश की जाती है वहां खून का संचार बढ़ जाता है। आंखों के अंदर तो तेल डाला नहीं जा सकता, लेकिन उसके आसपास की जगह पर मालिश जरूर की जा सकती है। बादाम रोगन से आंखों के आसापास उंगलियों को हल्का दाब देते हुए गोलाई में मालिश करें। इससे आंखों के इर्द गिर्द की त्वचा पुष्ट होती और आंखों को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। इसके अलावा दिन में एक बार आंखों का व्यायाम अवश्य करें।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पीरियड्स के दर्द को करते हैं कम

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ अगर आंखों में थकान महसूस हो, तो गुलाब जल मिश्रित पानी में साफ रूई भिगो कर आंखों पर रखने से राहत मिलती और ताजगी महसूस होती है। इसके अलावा, आंखें बंद करके उस पर खीरे के टुकड़े भी रखे जा सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा आंखों को ठंडक देता और अंखों के किनारे पड़ी कालिमा को भी दूर करता है।

इस बार गर्मियों में करें घमौरियों की छुट्टी

कई रोगों से बचा सकता है भुना हुआ लहसुन

इन उपायों से गर्मियों में भी हेल्दी रहेगी स्किन