शेयर मार्केट : मानसून पर रहेगी निवेशकों की नजर

शेयर मार्केट : मानसून पर रहेगी निवेशकों की नजर

मुंबई : देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह प्रमुख आर्थिक आंकड़े और मानसून की प्रगति तथा वैश्विक संकेतों पर निवेशकों की नजर टिकी रहेगी। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझानों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर बनी रहेगी। सरकार सोमवार को मौजूदा कारोबारी साल की प्रथम तिमाही की विकास दर के आंकड़े जारी करेगी। गत वर्ष की चौथी तिमाही में विकास दर 7.5 फीसदी रही थी।

आगामी सप्ताह वाहन कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों का ध्यान टिका रहेगा, जो अगस्त महीने की बिक्री के आंकड़े मंगलवार 1 सितंबर से जारी करने शुरू करेंगे। आगामी सप्ताह निवेशकों की निगाह तेल विपणन कंपनियों पर भी रहेगी, जो तेल मूल्यों की समीक्षा करेगी। तेल विपणन कंपनियां हर महीने के मध्य और आखिर में गत दो सप्ताह के आयातित तेल मूल्यों के आधार पर यह समीक्षा करती है।

तेल कंपनियां हर महीने के आखिर में गत एक महीने के आयात मूल्य के आधार पर विमान ईंधन मूल्य की भी समीक्षा करती हैं। अगले हफ्ते बाजार की चाल मानसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी, जिसका खाद्य कीमतों और ग्रामीण क्षेत्रों की आय पर महत्वपूर्ण असर होगा। जून-सितंबर के दौरान मानसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर होती है।(आईएएनएस)