आँखों से पता चलता बिमारियों का पता...
आँखों से पता चलता बिमारियों का पता...
Share:

आपको अपनी आँखों से कई बिमारियों का पता चलता है, बस आपको इस पर गौर करने की जरूरत है. आपने देखा ही होगा कि जब भी आप कभी डॉक्टर के पास किसी बीमारी का इलाज करवाने जाते हैं तो वह सबसे पहले आपकी आँखों की जांच करता हैं. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आँखों से आपको किन किन बिमारियों का पता चलता है.  

दिल के दौरे के संकेत
ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की खबर के अनुसार डेनमार्क में शोधकर्ताओं ने करीब 13 हजार लोगों पर अध्ययन कर पाया कि जैनथेलास्माटा नाम से पहचाने जाने वाले पलकों पर धब्बे होने से दल साल के अंदर दिल का दौरा पड़ने या मौत होने की आशंका ज्यादा होती है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल के जमा होने पर धब्बे हो जाते हैं जो मुलायम तो होते ही हैं साथ ही बिना दर्द वाले होते हैं. 

थॉइरॉइड
सूजी हुई आंखें थॉइरॉइड का संकेत हो सकती हैं. आंखों की सूजन का सामान्य तौर पर मतलब यही होता है कि कोई चीज आंखों में तनाव पैदा कर रही है या फिर आंखों में किसी तरह की एलर्जी है या पानी भर गया है. लेकिन कभी-कभी यह लक्षण थॉइरॉइड के वजह से भी हो सकते हैं.

ब्रेन ट्यूमर का संकेत
कई मामलों में यह देखा गया है कि ब्रेन ट्यूमर की शिकायत होने पर धुंधला दिखाई देने लगता है. इसके अलावा देखने में भी बार-बार परेशानी होती है. इसमें आंकों का रंग भी परिवर्तित हो जाता है. हालांकि सिरदर्द, थकान, आलस्य आदि ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षण होते हैं. 

पीलिया
आंखों में एक अलग तरह का पीलापन और भूरापन पीलिया का लक्षण हो सकता है. हालांकि ज्यादा मात्रा में वसायुक्त खाना खाने और फल-सब्जियों का कम सेवन करने से आंखों का पीलापन हो सकता है. लेकिन भोजन के कारण होने वाले पीलेपन से देखने की क्षमता पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है. यदि आंखों का पीलापन बढ़ जाए तो यह पीलिया का लक्षण हो सकता है.

बिमारियों की ओर इशारा करती है उबासी, जानें कारण

बॉडी मसाज से फीमेल पार्टनर को दें आराम

हफ्ते की शुरुआत में फॉलो करें कुछ हेल्दी डाइट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -