Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज

Eye फ्लू के लक्षण जानकर तुरंत ऐसे करें उनका इलाज

आई फ्लू यानी आँखों से जुडी एक संक्रामक बीमारी हैं. इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. लेकिन इन्हें जान लेना आपके लिए जरुरी है. इनको इन्फ्लूएन्जा भी कहा जाता हैं. इस बीमारी में आँखों का लाल होना, सूजन आना, जलन होना जैसी समस्याएँ होने लगती हैं. आम जीवन में भी यह बीमारी कई बार हो जाती हैं और परेशानियों का कारण बनती हैं. लेकिन इससे आप निजात भी पा सकते हैं इन तरीकों को अपना कर जिन्हें हम बताने जा रहे हैं.  

* नमक का पानी

नमक का पानी हमें कई चीजों से आराम दिलाता है. आई फ्लू होने पर नमक के पानी से आंखों को साफ करने से वायरस खत्म होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग 1 कप पानी में करीब एक चम्मच नमक डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें. इसके बाद मिश्रण को ठंडा करने के बाद इसे आई ड्राप की तरह आंखों में डालें. लेकिन ऐसा करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. क्योंकि कई बार लोगों को इस मिश्रण से एलर्जी हो जाती है.

* दूध और शहद

दूध और शहद का मिश्रण भी आई फ्लू से छुटकारा पाने का अच्छा विकल्प है. इसके लिए बराबर मात्रा में हल्के गर्म दूध में शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ड्रापर की मदद से इसे आंख में डालें. इसके बाद चाहे तो आंख साफ पानी से धो लें.

दांतों को साफ और सुंदर बनाने के लिए संतरे के छिलके का उपयोग

खूबसूरती को बढ़ाती है हल्दी, ऐसे करें इस्तेमाल