आँखों के लिए बेहद जरुरी हैं आंसू, जानें आँखों के बचाव के तरीके

आँखों के लिए बेहद जरुरी हैं आंसू, जानें आँखों के बचाव के तरीके

आपको ये जानकारी नहीं होगी कि आंसू आपकी आँखों के लिए कितना जरुरी है.आंखों में मौजूद लैक्रीमल ग्लैंड आंसू बनाने का काम करते हैं. दरअसल आंसू हमारी आंखों के लिए कुदरती मॉइस्चराइजर की तरह होते हैं. आंसू के कारण ही आँखें स्वस्थ बनी रहती हैं. इसी वजह से आंखों की ऊपरी सतह नम रहती है और पलकें झपकाने पर उनको आराम मिलता है. आई बॉल्स के संचालन के साथ आंसू आंखों में मौजूद गंदगी हटाने का भी काम करते हैं. आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं और आँखों का बचाव कैसे करना है. 

- घर से बाहर निकलते समय हमेशा अच्छी क्वॉलिटी का सनग्लास पहनें. चश्मे का प्रेम हल्का और आरामदायक होना चाहिये. साथ ही अपने साइज का ही चश्मा इस्तेमाल करें. 

- आमतौर पर आंखों की नमी बढाने वाले आई ड्राप्स से ड्राई आई की समस्या दूर हो जाती है.

- कंप्यूटर पर काम करते या पढते समय हर एक घंटे के अंतराल पर दो मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करें.

- अपने मन से दवाओं का सेवन न करें क्योंकि कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट से भी आंखों की नमी सूखने लगती है.

- ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए बहुत जरूरी है. मछली, अखरोट, बादाम और फ्लैक्ससीड में यह तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

- अगर कोई तकलीफ न हो तो भी कम से कम साल में एक बार रुटीन आई चेकअप जरूर करवाएं और डॉक्टर के सभी निर्देशों का पालन करें.

- अगर कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो उसे नियमित रूप से अच्छी तरह साफ करें. बेहतर यही होगा आप अच्छी क्वॉलिटी का डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करें. एक बार में 12 घंटे से ज्यादा लेंसस को नहीं पहनना चाहिए.

- अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व और विटमिन ए पर्याप्त मात्रा में मौजूद हों. इसके लिए संतरा, पपीता, आम, नीबू और टमाटर आदि का सेवन फायदेमंद होता है.

- आंखों के आगे से काले घेरे और आँखों का सूजापन दूर रखने के लिए 8 घंटे की नींद लें. नींद की कमी से ना केवल आँखें लाल होती हैं बल्कि चेहरे का लुक भी बिगड़ जाता है. भरपूर नींद से चेहरा और आँखें दोनों फ्रेश रहते हैं.

- कम रौशनी में काम ना करें, यह भी आंखों को नुक्सान पहुंचाती है. लेट कर भी पढ़ाई न करें कंप्यूटर का इस्तेमाल करते वक़्त कंप्यूटर से दूरी बनाये रखें यह दूरी 20 से 30 इंच की हो सकती हैं लगातार कंप्यूटर पे काम कर रहे हों तो बीच में ब्रेक लेते रहे.  

ये चाइनीज़ चाय सेहत के लिए होती है लाभकारी, जानें चाय के फायदे

बॉडी को शेप में लाने और आकर्षक बनाने के लिए हैं ये आसन

स्किन को कोमल और मुलायम बनाना है तो घर पर बनाएं बॉडी वॉश