आँखों का धुँधलापन हो सकता है इन बिमारियों का संकेत

कई बार ऐसा होता है कि अचानक कुछ सेकंड के लिए आपको धुंधला दिखाई देने लगता है या चीजें घूमती हुई महसूस होती हैं.हमें यह लक्षण सामान्य से लगते है. मगर कई बार इसका कारण असामान्य हो सकता है यानि ये किसी रोग के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक और महत्वपूर्ण अंग हैं, इसलिए आंखों का खयाल रखना बहुत जरूरी है.आपकी आंखों से अचानक धुंधला दिखने लगा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं.

डायबिटीज : डायबिटीज आंखों के रेटिना की महीन रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है जिससे डायबिटिक रेटिनोपैथी नामक आंखों की बीमारी हो जाती है. इसके कारण आंखों की रेटिना में सूजन आ जाता है और कई बार आंखों से खून निकलने लगता है.

माइग्रेन : माइग्रेन को कुछ लोग सामान्य सिर दर्द समझ लेते हैं जबकि माइग्रेन सामान्य सिर दर्द से कई गुना ज्यादा खतरनाक बीमारी है. माइग्रेन के कारण कई बार आंखों की प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता खत्म हो जाती है जिससे आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है या धुंधला दिखाई देने लगता है.

प्रीक्लैम्प्सिया : प्रीक्लैम्प्सिया आमतौर पर उन महिलाओं को होता है जिन्हें पहले से बल्ड प्रेशर की कोई समस्या नहीं होती है लेकिन गर्भावस्था के समय अचानक उनका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.प्रीक्लैम्प्सिया के कारण मां और बच्चे दोनों की जान को खतरा होता है.

 

जानिए क्यों ज्यादातर पुरुष होते है गंजे

लड़कों की इस भूल से कम होती है मर्दानगी

video: क्या आप भी है पसीने की बदबू से परेशान, करे ये उपाय

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -