विदेश मंत्री जयशंकर ने वैक्सीन सुरक्षा को लेकर अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों से की मुलाकात
विदेश मंत्री जयशंकर ने वैक्सीन सुरक्षा को लेकर अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों से की मुलाकात
Share:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुछ शीर्ष अमेरिकी कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों और अधिकारियों से मुलाकात की और क्वाड से संबंधित विकास, टीकों पर भारत-अमेरिका सहयोग और अफगानिस्तान पर चर्चा की। जयशंकर ने शुक्रवार को दिन की शुरुआत अपने समकक्ष और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक से की। उन्होंने अमेरिका-भारत व्यापार परिषद और महामारी राहत पर यूएस ग्लोबल टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ भी बातचीत की।

जयशंकर टीके और कच्चे माल के आयात से संबंधित कई मुद्दों को सुलझाने के साथ-साथ दोनों देशों को प्रभावित करने वाले चीन से जुड़े सुरक्षा संबंधी मुद्दों का मुकाबला करने के लिए साझेदारी पर निर्माण करने के लिए अमेरिका में हैं। मंत्री ने यूएस एनएसए जेक सुलिवन से मुलाकात की और अन्य मुद्दों के बीच अफगानिस्तान पर चर्चा की। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई से मिलने के बाद, जयशंकर ने विश्व व्यापार संगठन में संयुक्त भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए कोरोना के टीकों और संबंधित वस्तुओं पर बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) को माफ करने के लिए उनके "सकारात्मक रुख" का स्वागत किया ताकि उनकी सस्ती उपलब्धता और विनिर्माण को विकसित किया जा सके। 

मंत्री ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से भी मुलाकात की, जिनसे उन्होंने मार्च में भी मुलाकात की थी। सांसदों के बीच, जयशंकर ने विदेश मामलों की हाउस कमेटी के अध्यक्ष कांग्रेसी ग्रेगरी मीक्स और एक रैंकिंग सदस्य, कांग्रेसी माइकल 'McCaul' के साथ बातचीत की।

अधिकतर सोशल मीडिया कंपनियों ने स्वीकार किए नए IT नियम, केवल Twitter ने ही नहीं भेजी जानकारी

ब्लैक फंगस की याचिकाओं पर सुनवाई के बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने जाहिर की लाचारी

अलीगढ़ में नकली शराब पीने से हुई 15 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -