गिफ्ट्स के मामले सुषमा ने पीएम मोदी को भी पछाड़ा

नई दिल्ली : विदेश यात्रा के दौरान मिलने वाले गिफ्ट्स के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पछाड़ दिया है। विदेश मंत्रालय ने पीएम से लेकर वाइस प्रेसीडेंट व अन्य अफसरों को विदेशों में मिले गिफ्ट्स की लिस्ट जारी की है। एक दिन में सबसे ज्यादा तोहफे मिलने का रिकॉर्ड निर्मला सीतारमण के नाम है।

तीन माह में उन्हें 115 तोहफे मिले है। जिसकी कुल कीमत 10 लाख 70 हजार आंकी गई है। यह बीते साल जनवरी-मार्च की तुलना में तीन गुना ज्यादा है। विदेशों से सबसे अधिक 29 तोहफे सुषमा स्वराज को मिले है। जिनकी कीमत 2.23 लाख रुपए है। सुषमा को मिले तोहफे कुल तोहफों के 21 फीसदी है।

सबसे महंगा तोहफा 40 हजार रुपए का सिल्वर यूटिलिटी बॉक्स है, जब कि सबसे सस्ता तोहफा 2000 रुपए का है। उधर पीएम मोदी को मिले तोहफों में एक ट्रं है, जिसकी कीमत 15 हजार रुपए बताई जा रही है। एक नीले रंग का कटोरा है, जिसकी कीमत 10 हजार रुपए है। पीएम को कई किताबें भी भेंट स्वरुप मिली है।

मोदी को मिला सबसे महंगा तकोहफा एक घड़ी है, जिसकी कीमत 18 हजार रुपए है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी इस मामले में पीछे नहीं है। उन्हें 9 रोचक तोहफे मिले है। जिनमें लेडीज पर्स, लेडीज ड्रेस मटेरियल तक शामिल हैं। उन्हें बुटिक ड्रेस के 6 रोल भी मिले हैं। इसके अलावा 40 हजार रुपए का एक मेटल बॉक्स और दो हजार रुपए के कफलिंक भी मिले हैं।

रुस में भारतीय राजनयिक पी एस राघवन को 1.5 लाख की कीमत की रोलेक्स घड़ी मिली है। सबसे सस्ता तोहफा सीतारमण को 1000 रुपए का टिश्यू बॉक्स मिला है। विदेश मंत्रालय में ज्वाइंट सेक्रेटरी संजय वर्मा को 59 हजार का आईफोन 6 (एस) गिफ्ट में मिला है। सेक्रेटरी प्रीति सरन को 57 हजार का नोट-5 फोन मिला है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -