+

खदान में बारूद भरते समय विस्फोट

Feb 26 2016 06:48 PM
खदान में बारूद भरते समय विस्फोट

सोनभद्र: सोनभद्र में चट्टानें तोड़ते समय हुए विस्फोट से 3 मजदूरो की मौत हो गयी है और 8 मजदुर घायल हो गए है, घटना शुक्रवार सुबह की है रास पहाड़ी स्थित एक चट्टानों की खदान में उस समय धमाका हो गया, जब मजदुर चट्टानें तोड़ने के लिए होल में बारूद भर रहे थे.  
 
सूत्रों के अनुसार धमाको का कारण बिजली गिरना बताया जा रहा है मजदुर जिस समय चट्टनो के होल में बारूद भर रहे थे उस समय क्षेत्र में हल्की बारिश हुई थी जिसके बाद बिजली गिरने से पास ही रखी बारूद की छड़ों में विस्फोट हो गया, जिससे पास ही खड़े तीन मजदूरो की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी बाकि 8 मजदुर गंभीर रूप से घायल हो गए. घायलों को तत्काल स्थानीय सामुदायिक केंद्र चोपन में भर्ती कराया गया, जिसमे से पांच घायलों कि गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरो ने उन्हें जिला अस्तपताल रेफर करा दिया. 

चट्टानों में बारूद भरते समय करीब 17 मजदुर कम कर रहे थे इस घटना के बाद 6 मजदूरो का पता नहीं लग पाया है विस्फोट के कारण मौके पर देवनाथ (35) पुत्र अमरशाह, हंसलाल (50) पुत्र रामबरन और संतलाल (40) पुत्र रामबरन निवासीगण चाड़म, थाना जुगैल की मौत हो गई. खदान में हुए विस्फोट की प्रशासनिक अमले को सुचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक रामलाल वर्मा, एसडीएम सदर कैलाश सिंह समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए. एसपी श्री वर्मा ने मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा कीसाथ ही उन्होंने घटना की जांच करने का आश्वासन दिया.