लम्बे समय तक इस्तेमाल करती हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स तो जान लें इनकी एक्सपायरी डेट

लम्बे समय तक इस्तेमाल करती हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स तो जान लें इनकी एक्सपायरी डेट

ब्यूटी के लिए महिलाएं कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इसके साथ ही ये बात भी ध्यान में रखनी पड़ती है कि उनकी एक्सपायरी डेट क्या है. अक्सर देखा गया हैं कि महिलाएं किसी भी कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल कर उसे लम्बे समय तक काम में लेती हैं.आज हम आपको कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की एक्सपायरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आप भी लम्बे समय तक इसका इस्तेमाल करते हैं तो जान लें इसकी एक्सपायरी डेट के बारे में. 

कंसीलर
कंसीलर को कोई भी नियमित इस्‍तेमाल करना नहीं चाहता है. इसे खरीदने के बाद अधिकतम 12 से 18 महीने तक ही मेकअप में रखें. बाद में इसे हटा दें, वरना आपकी त्‍वचा पर पैचेस भी पड़ सकते हैं. 

ब्‍लश और ब्रोंजर
ब्‍लश और ब्रोंजर को आप 2 साल तक मेकअप किट में रख सकती हैं. लेकिन इसे ड्राई एंड कूल प्‍लेस पर रखना चाहिए. अगर यह सूख जाता है तो इसे तुरंत हटा दें. इसके ब्रशों को गंदा न होने दें, गंदे पर उन्‍हें तुरंत बदल दें.

लिपस्टिक
लिपस्टिक को एक साल तक रख सकते हैं लेकिन अगर आप इसे सीधे होंठो पर न लगाकर कॉटन बॉल से लगाती हैं तो इसे काफी लम्‍बे समय तक स्‍टोर किया जा सकता है. 

मस्‍कारा
तीन महीने तक ही एक मस्‍कारा को इस्‍तेमाल करें. उसके बाद इसके इस्‍तेमाल करने से पलकें झड़ सकती हैं और आंखों में लालामी आ सकती है. साथ ही संक्रमण होने का डर भी बना रहता है. 

फाउंडेशन
फाउंडेशन को एक साल से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. इसे हाथों से भी नहीं लगाना चाहिए वरना इंफेक्‍शन होने का डर बना रहता है. साथ ही इसे कूल और ड्राई स्‍थान पर रखना चाहिए.

श्रद्धा कपूर सी त्वचा पाने के लिए जानें उनके ब्यूटी सीक्रेट्स

बालों को स्ट्रैट करने के लिए अपनायों नेचुरल तरीके, नहीं होगा कोई नुकसान

निकलने लगी मेहंदी तो इन तरीकों से करें पूरी तरह दूर