कोरोना से लड़ने के लिए 5 लाख और ICU बेड की जरूरत, एक्सपर्ट्स ने चेताया
कोरोना से लड़ने के लिए 5 लाख और ICU बेड की जरूरत, एक्सपर्ट्स ने चेताया
Share:

नई दिल्ली: भारत इस समय कोरोना वायरस की खतरनाक लहर से जूझ रहा है और विश्व में इस महासंकट का एपिसेंटर बन चुका है. देश में अस्पतालों में बेड्स, ऑक्सीजन की कमी है. इस सबके बीच एक्सपर्ट्स ने चेताया है कि भारत में जिस प्रकार के हालात बन रहे हैं, उस हिसाब से अगले कुछ सप्ताह में ही अतिरिक्त करीब 5 लाख आईसीयू बेड्स की आवश्यकता होगी.

मशहूर सर्जन डॉ. देवीप्रसाद शेट्टी का कहना है कि मौजूदा लहर के हिसाब से भारत को अगले कुछ सप्रग में 5 लाख अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड्स चाहिए होंगे, साथ ही 2 लाख नर्स और डेढ़ लाख डॉक्टर्स की आवश्यकता पड़ेगी. डॉक्टर के अनुसार, अभी भारत के पास 75 से 90 हजार के बीच ICU बेड्स हैं, जिनमें से ज्यादातर भर चुके हैं. ये हाल तब है जब अभी कोरोना की इस लहर का चरम नहीं आया है. भारत में 21 मेडिकल सेंटर चलाने वाली नारायणा हेल्थ संस्था के चेयरमैन डॉ. शेट्टी ने कहा है कि अभी भारत में टेस्टिंग कम हो रही है, मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से भारत में प्रति दिन 10-15 लाख लोग कोरोना संक्रमित आ रहे हैं.

इससे आप स्थिति का पता लगा सकते हैं, ऐसे में नए ICU बेड्स की व्यवस्था करना अत्यंत आवश्यक है. डॉ. शेट्टी के अनुसार, केवल बेड्स नहीं बल्कि स्टाफ को भी बढ़ाने की आवश्यकता है. मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से दो लाख नर्स, डेढ़ लाख डॉक्टर अतिरिक्त बढ़ाने की आवश्यकता है. क्योंकि वर्तमान स्थिति अगले 4-5 महीने तक बने रहे सकते हैं. 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इस कारण नहीं हो रहा है कोई बदलाव

टाटा मोटर्स के ग्लोबल डिजाईन चीफ प्रताप बोस ने अपने पद से दिया इस्तीफा

इस दिन पाकिस्तान पहुंचेगी कोरोनोवायरस वैक्सीन की खुराक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -