15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण पर विशेषज्ञों की राय पर विचार किया जाएगा: मंडाविया
15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण पर विशेषज्ञों की राय पर विचार किया जाएगा: मंडाविया
Share:

नई दिल्ली: स्कूलों को फिर से खोलने से 15 साल से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार एक विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशों के आधार पर इस समूह को टीका लगाने या न करने का फैसला करेगी। प्रश्नकाल के दौरान, उन्होंने कहा कि सरकार ने सिफारिशें करने के लिए एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया है कि किन आयु समूहों को पहले कोविड -19 वैक्सीन प्राप्त करनी चाहिए, और 15-18 आयु सीमा के लिए टीकाकरण अब जारी है।

उन्होंने कहा, 'अब तक 15-18 साल के लगभग 67 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जा चुका है.' टीकाकरण अभियान को जल्द से जल्द चलाया जा रहा है. भविष्य का निर्णय (15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए) विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ पैनल नियमित आधार पर बैठक करता है और सिफारिशें करता है जिस पर सरकार कार्य करती है। मंत्री भाजपा सदस्य सैयद जफर इस्लाम के एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि जब स्कूल फिर से खुल गए और 15 वर्ष से कम उम्र के लोगों को टीका नहीं लगाया गया तो युवाओं को कोरोनोवायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से कितना नुकसान हुआ। "मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि न केवल भारत के आईसीएमआर बल्कि वैश्विक वैज्ञानिक संस्थानों ने घोषणा की है कि टीकाकरण मृत्यु दर और अस्पताल में भर्ती होने की दर को कम करने में मदद करेगा," मंत्री ने भाजपा सदस्य टी जी वेंकटेश के कोविड -19 वैक्सीन की दक्षता के बारे में एक अन्य सवाल के जवाब में कहा। इसे सफलतापूर्वक कम किया गया है.' उनके अनुसार, भारत में 97.5 प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक और 77 प्रतिशत को दूसरी खुराक मिल चुकी है.

70 मिनट में 21 बम धमाके, 56 मौतें..., 14 साल बाद अहमदाबाद ब्लास्ट केस में आया फैसला

रेलवे ने फिर रद्द कर दीं 400 से ज्यादा ट्रेनें, यहां चेक करें लिस्ट

सरकार ने बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए 11 फरवरी की प्रतिभूतियों की नीलामी रद्द की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -