Personal Loan के ये 5 टिप्स कैरियर विकास में हो सकते है सहायक
Personal Loan के ये 5 टिप्स कैरियर विकास में हो सकते है सहायक
Share:

पर्सनल लोन और पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट कार्ड जैसे प्रोडक्ट बड़ी संख्या में वेतन भोगियों के बीच तेजी से प्रसिद्ध हो रहे हैं। इसका कारण सिर्फ यह है कि यह लोन असुरक्षित होते हैं| फिलहाल, पर्सनल लोन और क्रेडिट लाइन के बीच कुछ बुनियादी अंतर होता हैं। दोनों के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि लेंडर से राशि प्राप्त करने के तत्काल बाद पर्सनल लोन पर रीपेमेंट की अवधि शुरू हो जाती है, हालाँकि लाइन ऑफ क्रेडिट एक निश्चित क्रेडिट सीमा होती है जो किसी व्यक्ति को आवंटित होती है और वह एक तय समयावधि में क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर उसकी लिमिट के बराबर पैसा निकाला जा सकता है। 

उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति को एक साल की अवधि के लिए एक लाख रुपये की राशि आवंटित की जाती है, तो वह अपने बैंक खाते में सीधे पूरी राशि निकाल सकता है। फिलहाल, यह क्रेडिट कार्ड के विपरीत है, जिस पर काफी अधिक वार्षिक ब्याज दर चुकानी होती है। पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट पर अर्जित ब्याज दर तुलनात्मक रूप से कम है। इस प्रकार जब एक पर्सनल लोन और पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट के बीच चयन करने की आवश्यकता हो तो सभी विकल्पों के लाभों और कमियों को तौलना और सोच-समझकर निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। परन्तु यह सब एक पर्सनल लोन या क्रेडिट लाइन के साथ नहीं हो सकता है। यहां शीर्ष 5 तरीके दिए गए हैं जिनमें अतिरिक्त धन तक पहुंच आपके प्रोफेशनल डेवलपमेंट में सहायता कर सकती है।

कौशल विकास में निवेश - यदि आप अपने कैरियर के शुरुआती चरण वाले पेशेवर हैं, तो एक पेशेवर स्किलिंग कोर्स आपकी योग्यता में वृद्धि कर सकता है और आपके कैरियर की संभावनाओं को बढ़ा सकता है। इससे आपको अधिक आकर्षक विकल्प जो उच्च आय और बेहतर स्थिति तक ले जाते हैं, संभव हो सकते हैं। 

लोन चुकाना या कंसोलिडेट करना - आप अपने लोन्स को कंसोलिडेट कर अपने लोन को कम या सुव्यवस्थित करने के लिए पर्सनल लोन या पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट की मदद ले सकते हैं। एक लोन का प्रबंधन कई सारे लोन खातों के प्रबंधन के मुकाबले आसान होता है। न तो आपको अलग-अलग किश्तों के भुगतान की तारीखों को याद करना होता है और न ही कई भुगतानों को ट्रैक करने की आवश्यकता होती है।  

उत्पादकता बढ़ाने के लिए साधनों तक पहुंच - भले ही आपके पास पेशेवर विकास के लिए सही योग्यता और कौशल हो, बेहतर उत्पादकता या दक्षता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सही साधन या तकनीक तक पहुंच की कमी आपको अपनी वास्तविक क्षमता प्राप्त करने से रोक सकती है। पर्सनल लोन या लचीली क्रेडिट लाइन आपको आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक को बेहतर करने में मदद कर सकती है, जैसे कि एक बेहतर कंप्यूटर या एक नया सॉफ़्टवेयर खरीदना जो आपको उन कार्यों को करने में मदद करता है जो आपके काम को अधिक कुशलता से करने में आपकी मदद कर सकता है। 

वित्तीय बैकअप - कभी-कभी, केवल एक चीज आपको अपने सपनों की नौकरी को प्राप्त करने से रोकती है और वह है बैकअप। मौजूदा नौकरी आपकी जरूरतों को पूरा करती है और बिलों का भुगतान करती है। एक क्रेडिट लाइन आपको पेशेवर और कैरियर विकास के अन्य अवसरों को भुनाने की दिशा में काम करते हुए पर्याप्त वित्तीय सहायता देती है।

उद्यम शुरू करने के लिए स्टार्ट-अप कैपिटल तक पहुंच - यदि ऑफिस की नौकरी करना आपके बस की बात नहीं है और आप अपना खुद का व्यवसाय करने का सपना देखते हैं, तो पर्सनल लोन या पर्सनल लाइन ऑफ क्रेडिट आपके बिजनेस वेंचर को शुरू करने के लिए पूंजी का सबसे अच्छा स्रोत हो सकता है। पर्सनल लोन या क्रेडिट लाइन के साथ, आप 5 लाख रुपये तक के फंड तक पहुंच हासिल करने अपना व्यवसाय स्थापित करने, टीम बनाने और प्रौद्योगिकी में निवेश करने की दिशा में आगे बड़ा जा सकता है|

एयरटेल ने वापस ली RCOM की सम्पति, खरीद के लिए लगाई जाएगी बोली

पेट्रोल के कीमतों में लगातार पांचवे दिन लगी आग, डीजल के दाम स्थित

FPI : भारतीय पूंजी बाजारों में 19,203 करोड़ रुपये किये निवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -