क्या आप भी है अपने सर की खुजली से परेशान तो अपनाएं ये टिप्स
क्या आप भी है अपने सर की खुजली से परेशान तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

आयुर्वेद त्वचा और बालों के विकारों के लिए एक पारंपरिक उपचार है जो अपनी औषधीय और उपचार क्षमताओं के लिए जाना जाता है। आपके बालों के लिए आयुर्वेदिक अच्छाई महत्वपूर्ण है क्योंकि उपचार में न केवल प्राकृतिक तत्व होते हैं बल्कि इसमें कोई खतरनाक एडिटिव्स भी नहीं होते हैं।

नारियल तेल: नारियल का तेल बालों में नमी को संतुलित करने में मदद कर सकता है। इसे करीब 10 सेकेंड तक गर्म करें। इसे अपने सिर पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह समाप्त हो जाए, तो इसे धो लें। आप नारियल के तेल और नींबू के रस के मिश्रण से अपने सिर की मालिश भी कर सकते हैं। इसे स्कैल्प में धीरे से मसाज करने के बाद किसी सौम्य क्लींजर से धो लें।

एलोवेरा: शुद्ध एलोवेरा से बने एलोवेरा जेल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे गुनगुने पानी में धोने से पहले 15-20 मिनट तक बैठने दें। बेहतर परिणाम देखने के लिए इसे हफ्ते में दो बार करें।

नींबू और दही: नींबू को अकेले या नारियल के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने स्कैल्प पर 2 टीस्पून दही और 1 टीस्पून नींबू के रस का मिश्रण लगाएं। इसे पूरी तरह से धोने से पहले 20 मिनट तक बैठने दें। आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को नम करने के लिए भी कर सकते हैं।

बादाम का तेल: इसमें विरोधी भड़काऊ और त्वचा की रक्षा करने वाले गुण होते हैं जो खोपड़ी की जलन या संक्रमण को ठीक करने में सहायता करते हैं। लगभग 7 सेकंड के लिए तेल गरम करें और इसे अपने पूरे सिर पर लगाएं। इसे धोने से पहले 30 मिनट तक बैठने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए।

ब्राह्मी तेल: तेल घने और चमकदार बालों को बढ़ावा देता है, साथ ही, यह खोपड़ी को पोषक तत्व खिलाकर बालों के झड़ने को ठीक करने और रोकने में मदद करता है। प्राचीन जड़ी-बूटियों को आयुर्वेद में हीलिंग जड़ी बूटी के रूप में भी जाना जाता है जो ब्राह्मी, आंवला और भृंगराज हैं और तंत्रिकाओं और मस्तिष्क कोशिकाओं को शांत, ठंडा और पुनर्जीवित करते हुए अपने मजबूत गुणों के लिए जानी जाती हैं।

वजन घटाने में कारगर है ताला, मात्र दो हफ्ते में कम कर सकेंगे 6 किलो

घर पर बनाए हर कलर का आईलाइनर

प्रियंका चोपड़ा की ड्रेस ने खिंचा फैंस का ध्यान, देंखे ये जबरदस्त फोटोज और वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -