भारी बर्फबारी से सेब के पेड़ों को हुआ नुकसान,  बागवानी से बचाये
भारी बर्फबारी से सेब के पेड़ों को हुआ नुकसान, बागवानी से बचाये
Share:

हिमाचल में भारी बर्फबारी से बागवान सेब पेड़ों को नुकसान होने से बचा सकते है । बर्फबारी सेब के पेड़ों को क्षति पहुंचा सकती है।वही  इससे बचने के  लिए बागवानी विशेषज्ञों की सलाह से उचित प्रबंधन किया जा सकता है ।  बर्फ को सेब के पेड़ों से हटाने का काम समय रहते कर लें।इसके साथ  बागवानी विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि बागवान बगीचों में खाद डालने का काम फिलहाल रोक सकते है । 

इसके अलावा राज्य के ऊंचाई और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में बुधवार को हुई भारी बर्फबारी सेब और अन्य फलदार पेड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है। ताजा हिमपात होने से सेब और अन्य फलदार पेड़ों पर बर्फ जमा होने से पेड़ों को क्षति पहुंच सकती है। पेड़ों के टूटने की आशंका बनी रहती है। वही ऐसी स्थिति में सेब और अन्य फलदार पेड़ों को नुकसान से बचाने के लिए पेड़ों में जमा हुई बर्फ को अति शीघ्र हटा दें। पेड़ों से बर्फ हटाने से क्षति की आशंका काफी कम रहती है। बड़े पेड़ों को बर्फ से अधिक नुकसान पहुंचता है। 

क्या कहते हैं बागवानी विशेषज्ञ
बागवानी विशेषज्ञ डॉ. एसपी भारद्वाज कहते हैं कि प्रदेश भर में हो रही भारी बर्फबारी से अमूमन सेब और अन्य फलदार पेड़ों को नुकसान होता है।वही  सेब और अन्य फलदार पेड़ों से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दें। बर्फबारी से सेब के पेड़ों के टूटने की आशंका बनी रहती है। उनका कहना है कि सेब के बगीचों में बर्फ पिघलने तक खाद डालने का काम न करें। बगीचों में हलकी नमी होने पर ही खाद डालने का काम करें।

पीएम मोदी स्कूल के बच्चो से लाइव होंगे रूबरू, विभाग ने की व्यवस्था

बिजली कानून 2003 में संशोधन के विरुद्ध कुमार हाउस में भड़के कर्मचारी

बिजली जाने के बाद फ़ोन में दी धमकी, फिर तानी बन्दुक...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -