कबूतरों ने किया ईश्वरीय सत्ता का अनुभव...
कबूतरों ने किया ईश्वरीय सत्ता का अनुभव...
Share:

एक प्राचीन मंदिर की छत पर कुछ कबूतर राजी खुशी रहते थे। जब वार्षिकोत्सव की तैयारी के लिये मंदिर का जीर्णोद्धार होने लगा तब कबूतरों को मंदिर छोड़कर पास के चर्च में जाना पड़ा। चर्च के ऊपर रहने वाले कबूतर भी नये कबूतरों के साथ राजीखुशी रहने लगे। कुछ दिन बाद क्रिसमस नज़दीक था तो चर्च का रंगरोगन भी शुरू हो गया। अत: उन सभी कबूतरों को जाना पड़ा नये ठिकाने की तलाश में । किस्मत से पास के एक मस्जिद में उन्हे जगह मिल गयी और मस्जिद में रहने वाले कबूतरों ने उनका खुशी-खुशी स्वागत किया ।

कुछ समय पश्चात् रमज़ान का समय भी आ गया था, तो उस मस्जिद की साफ - सफाई भी शुरू हो गयी तब फिर उन सभी कबूतरों को वहां से जाना पड़ा संयोगवश वो वापस उसी प्राचीन मंदिर की छत पर आ गये। जहाँ से कुछ कबूतर सबसे पहले उड़कर गए थे । एक दिन मंदिर की छत पर बैठे कबूतरों ने देखा कि नीचे चौक में धार्मिक उन्माद एवं दंगे हो गये।

तब एक छोटे से कबूतर ने अपनी माँ से पूछा माँ ये कौन लोग हैं ? माँ ने कहा ये मनुष्य हैं। छोटे कबूतर ने कहा माँ ये लोग आपस में लड़ क्यों रहे हैं ? माँ ने कहा जो मनुष्य मंदिर जाते हैं वो हिन्दू कहलाते हैं, चर्च जाने वाले मनुष्य ईसाई और मस्जिद जाने वाले मनुष्य मुस्लिम कहलाते हैं। छोटा कबूतर बोला माँ ऐसा क्यों ?

जब हम मंदिर में थे तब हम कबूतर कहलाते थे, ओर जब चर्च में गये तब भी कबूतर कहलाते थे और जब हम मस्जिद में गये तब भी कबूतर ही कहलाते थे, तो इसी तरह यह सब लोग भी मनुष्य कहलाने जाने चाहिये चाहे ये लोग कहीं भी जायें। माँ बोली मेनें, तुमने और हमारे सभी साथी कबूतरों ने उस एक ईश्वरीय सत्ता का अनुभव किया है इसलिये हम इतनी ऊंचाई पर शांतिपूर्वक रहते हैं।

ओर इन लोगों को उस एक ईश्वरीय सत्ता का अनुभव होना बाकी है, इसलिये यह सभी लोग हमसे नीचे रहते हैं और आपस में लड़ते रहते हे और दंगे फसाद करते हैं। प्रत्येक वस्तु के विषय में सारभौमिक द्रष्टि से सोचें राष्ट्रीयता, जाति और धर्मों में विभेद पैदा करना मूर्खता है। प्रत्येक चर्च ईश्वर का चर्च है और पूजा करने का प्रत्येक स्थान भगवान का मंदिर है और प्रत्येक प्राणी प्रभु की संतान है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -