एलइडी और एसी के लिए व्यय वित्त समिति ने शुरू की नोडल योजना
एलइडी और एसी के लिए व्यय वित्त समिति ने शुरू की नोडल योजना
Share:

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) का कहना है कि व्यय वित्त समिति ने PLI योजना के तहत AC और LED लाइट को प्रोत्साहन देने के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य देश में घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना है। नवंबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत इन दोनों क्षेत्रों, एयर कंडीशनर और एलईडी लाइटों के लिए 6,238 करोड़ रुपये के परिव्यय को मंजूरी दी थी, समिति की सिफारिशों के आधार पर, उद्योग और आंतरिक संवर्धन विभाग व्यापार (DPIIT) ने एक मसौदा कैबिनेट नोट तैयार किया है।

यह योजना भारत में निर्मित वस्तुओं के आधार वर्ष 2019-20 से अधिक वृद्धिशील बिक्री पर 4 प्रतिशत से 6 प्रतिशत की प्रोत्साहन राशि का विस्तार करेगी और लक्षित कंपनियों को लक्षित सेगमेंट में कवर करेगी, जो संचयी वृद्धिशील निवेश और बिक्री की बिक्री की सीमा शर्तों को पूरा करती है। DPIIT सचिव ने कहा कि सभी प्रस्तावों को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया जाएगा और फिर अधिसूचित किया जाएगा।'PLI एक गेम-चेंजर योजना है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा यह भारत में वैश्विक चैंपियन को बढ़ावा देगा।''

अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने आगे कहा - यह योजना 1 अप्रैल को शुरू की जाएगी, और यह शुरू में छह महीने के लिए खुली रहेगी, जिसे आवश्यकता पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है। इस योजना को अगले 5 वर्षों में 1.97 रुपये-ला-सीआर के परिव्यय के साथ 13 क्षेत्रों के लिए लॉन्च किया गया था। अन्य क्षेत्रों में दूरसंचार, कपड़ा उत्पाद, खाद्य उत्पाद और उन्नत रसायन विज्ञान सेल बैटरी शामिल हैं।

सेंसेक्स में 117 प्रतिशत और एसबीआई में 11 प्रतिशत की बढ़त

जुबिलेंट फूडवर्क्स के राजस्व में हुई 31 प्रतिशत की वृद्धि

BHEL ने एमपी में 800 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट किया चालू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -