डिजिटल करेंसी के इस साल रोलआउट होने की उम्मीद: वित्त मंत्री

डिजिटल करेंसी के इस साल रोलआउट होने की उम्मीद: वित्त मंत्री
Share:


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को इंडिया ग्लोबल फोरम में यूनिकॉर्न टाउनहॉल के दौरान कहा कि भारत की केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा इस साल लॉन्च होने की संभावना है, जिसमें पहले से ही परामर्श चल रहा है।

सीबीडीसी सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए बड़े वित्तीय लेनदेन के लिए एक महान प्रवर्तक हो सकता है, विशेष रूप से भारतीय रिजर्व बैंक के शीर्ष पर। सीतारमण ने कहा कि वित्त मंत्री ने कहा कि इन आभासी डिजिटल संपत्तियों में निश्चित रूप से महत्वपूर्ण निवेश है, लेकिन सरकार ने अभी तक इस क्षेत्र के नियमों पर कोई फैसला नहीं लिया है। "हम क्रिप्टोकरेंसी के बारे में चिंतित लोगों सहित सभी दृष्टिकोणों को सुनेंगे।" परामर्श प्रक्रिया के बाद, मंत्रालय निर्णय लेगा। मंत्री ने कहा, "मैं समझता हूं कि कई नागरिकों ने इन संपत्तियों में निवेश किया है।"

विदेशी मुद्रा में सूचीबद्ध होने की मांग करने वाले स्टार्ट-अप के लिए अनुपालन बोझ को कम करने के सवाल पर, सीतारमण ने कहा कि सही दिशा में प्रगति हुई है, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया कि सरकार कब घोषणा करने में सक्षम होगी।

वित्त मंत्री ने देश में वित्तीय समावेशन को भी संबोधित करते हुए कहा कि बजट प्रावधान, जैसे कि 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों की स्थापना और फिनटेक क्षेत्र के लिए समर्थन, उद्योग के निरंतर विकास के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

भारतीय रेलवे ने किया इन स्पेशल ट्रेनों का ऐलान

जर्मन ओपन में PV सिंधु और लक्ष्य पेश करेंगे इंडिया की तरफ से चुनौती

महिला दिवस 2022: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण स्मारकों में महिलाओं को मुफ्त प्रवेश की अनुमति देगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -