किस तरह खोज कर मारा गया था ओसामा बिन लादेन ? अमेरिका में लगी पूरे 'ऑपरेशन' की प्रदर्शनी
किस तरह खोज कर मारा गया था ओसामा बिन लादेन ? अमेरिका में लगी पूरे 'ऑपरेशन' की प्रदर्शनी
Share:

न्यूयॉर्क: आतंक के पर्याय बन चुके अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 9/11 के हमले के मास्टर माइंड ओसामा बिन लादेन को तलाशने और उसे मारने के ऑपरेशन पर आधारित एक प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी में पाकिस्तान के उस बंगले का मॉडल भी है जहां ओसामा अंतिम समय में रह रहा था. एक वीडियो भी दिखाया जा रहा है जिसमें अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति हमले की कार्रवाई को स्वीकृति देने में अपनी हिचकिचाहट की वजह बता रहे हैं.

'रिवील्ड: द हंट फॉर बिन लादेन' प्रदर्शनी शुक्रवार को न्यूयॉर्क में 11 सितंबर 2001 के हमलों से संबंधित संग्रहालय में लगाई गई है. इसमें ओसामा की दस वर्ष तक चली तलाश की कहानी को दर्शाया गया है. 9/11 मेमोरियल म्यूजियम की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलिस ग्रीनवाल्ड ने बताया है कि छापेमारी की कार्रवाई किस प्रकार से की गई थी, इसकी जानकारी उन लोगों से ली गई जो उस समय वहां उपस्थित थे. अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के कमांडो ने एक और दो मई 2011 की दरमियानी रात को ऑपरेशन जेरोनिमो के अनुसार बिन लादेन को ढेर कर दिया था.

ओसामा ने अमेरिका के ट्विन टावर पर विमानों से हमला किया था, उस हमले में 3,000 से अधिक लोग मारे गए थे. प्रदर्शनी में लगभग 60 वस्तुएं रखी गई हैं जिनमें से कई ऐसी हैं जो पाकिस्तान के उस घर से मिली थी, जहां ओसामा रह रहा था. इसके अलावा कई दर्जन फोटो और वीडियो भी प्रदर्शनी में लोगों के देखने के लिए रखे गए हैं.

इंडोनेशिया में 7.2 तीव्रता का भूकंप का झटका, तटों से दूर रहने की चेतावनी जारी

शौचालय की कमी की बलि चढ़ते हमारे बच्चे, शोध में सामने आए भयावह आंकड़े

बाढ़ ने बदल दी नहरों के शहर की सूरत, इटली के प्रधानमंत्री ने बताया दिल तोड़नेवाला वक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -