अपने हाथों को इन तरीकों से करें Exfoliate दिखेंगे सुंदर
अपने हाथों को इन तरीकों से करें Exfoliate दिखेंगे सुंदर
Share:

जिस तरह से चेहरे और त्वचा का ख्याल रखा जाता है ठीक उसी तरह से शरीर के बाकि अंगों का ध्यान रखना भी जरुरी होता है. ऐसे में बात करें हाथों की तो उन्हें भी सही सलामत रखना होता है. इसके लिए हाथों की त्वचा को एक्सफोलिएट करना भी जरुरी होता है. हाथ की त्वचा को रोजाना एक्सफोलिएट करने से त्वचा स्वस्थ रहती है. इसके बारे में बता दें, एक्सफोलिएट करने से ना सिर्फ मृत कोशिकाएं हटती हैं बल्कि ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है जिससे आप भी अपने हाथों को सुंदर बना सकते हैं. 
 
शहद और चीनी: हाथों को मुलायम और मृत कोशिकाएं हटाने के लिए शहद और चीनी फायदेमंद होते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से हाथों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. 10 मिनट तक हाथों पर मसाज करें उसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को धो लें.

चीनी और नींबू का रस: चीनी और नींबू का रस से बना मास्क हाथों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच चीनी में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर हाथों पर 2-3 मिनट तक मसाज करें. उसके बाद 15-20 मिनट तक इसे लगे रहने दें. उसके बाद पानी से हाथ धो लें.

खीरा, नींबू का रस और ऑलिव ऑयल: हाथों की त्वचा शुष्क और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मददगार करता है. इसके लिए 1 खीरे को काटकर ब्लेंड कर लें उसमें ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15 मिनट तक हाथ पर लगे रहने दें. उसके बाद पानी से हाथ धो लें.

नारियल तेल, चीनी और नमक: हाथों को कोमल बनाने में नारियल तेल, चीनी और नमक मददगार होते हैं. इसके लिए 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्मच शहद, एक चौथाई कप चीनी, एक चौथाई कप सेंधा नमर और एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से 10 मिनट तक हाथों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें.

इन ज्वेलरी से अपने लुक को बना सकती हैं और भी स्टाइलिश

दो मुंहें बालों को इन तरीकों से कर सकते हैं दूर, नहीं रुकेगी ग्रोथ

चेहरे के दाग धब्बे दूर करेगा ये अनोखा तेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -