टेंशन भगानी है तो शुरू कर दीजिये एक्सरसाइज
टेंशन भगानी है तो शुरू कर दीजिये एक्सरसाइज
Share:

जब जिंदगी में मानसिक या भावनात्मक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है तो व्यायाम आपको स्वस्थ तरीके से सामना करने में मदद कर सकता है. शराब, ड्रग्स या अन्य नकारात्मक व्यवहार ऐसी स्थिति को और बदतर बनाते हैं।

व्यायाम का मतलब केवल आपकी एरोबिक क्षमता और मांसपेशीयों के आकार को बढ़ाना नहीं है. बेशक, व्यायाम आपकी शारीरिक स्वास्थ्य और आपके शरीर में सुधार कर सकता है, आपकी कमर का घेरा बढ़ने से रोक सकता है, आपके यौन जीवन में सुधार कर सकता है, और यहां तक कि आपकी उम्र को भी लंबा कर सकता है लेकिन सिर्फ इन्ही कारणों से लोगों को सक्रीय रहने की प्रेरणा नहीं मिलती है.

जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वे ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि यह उन्हें बहुत अच्छा महसूस कराने में मदद करता है। वे पूरे दिन अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं, रात में बेहतर सोते हैं, उनकी याददाश्त तेज हो जाती हैं और खुद के और जीवन के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं।

एक्सरसाइज कई सामान्य मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के लिए भी शक्तिशाली दवा की तरह काम करती है. अध्ययन बताते हैं कि जिस तरह से अवसाद में अवसादरोधी दवाई कारगर होती है ठीक उसी तरह हल्के से माध्यम अवसाद को एक्सरसाइज से भी ठीक किया जा सकता है. व्यायाम स्ट्रेस भगाने का एक प्राकृतिक और प्रभावी उपचार है। यह तनाव से राहत देता है, शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को बढ़ाता है, एंडोर्फिन के रिलीज होने के कारण अच्छा महसूस करवाता है. एंडोर्फिन आपको कार्यों के लिए मानसिक रूप से तेज और ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है।

ऐसे बनती है परफेक्ट लोवर बॉडी

बहुत ही फायदेमंद है प्लेंक एक्सरसाइज

स्वस्थ रहने के लिए सुबह सुबह पिए दो गिलास पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -