घुटनों के दर्द को इन Exercise से करें दूर
घुटनों के दर्द को इन Exercise से करें दूर
Share:

उम्र के बढ़ने के साथ  ही लोगों के घुटनों में दर्द होने लगता है जिससे उन्हें हर काम में परेशानी आती है. इसके कारण ही आप असहाय बन जाते हैं जो हमेशा की तकलीफ बन जाती है. आजकल युवाओं को भी यह समस्या होने लगी है जिसका कारण बनता है गलत खानपान और लाइफस्टाइल. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी Exercise लेकर आए है जिनकी मदद से घटनों के इस असहाय दर्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है. 

* प्लांक्स 
प्लांक्स बॉडी का सही पोश्चर बनाने में मदद करता है. बॉडी जितनी ज्यादा ऑफ सेंटर यानी पोश्चर गलत होगा, शरीर का संतुलन बनाने के लिए मसल्स को उतना ही ज्यादा काम करना पड़ेगा. इससे जोड़ों पर जोर पड़ता है और घुटने पर भी ज्यादा दबाव आता है और दर्द बढ़ता है. ऐसे में सही पोश्चर बनाकर घुटने पर प्रेशर पडऩे से रोका जा सकता है.

* मैट एक्सरसाइज 
एक्सरसाइज कुछ मैट एक्सरसाइज जैसे लेग लिफ्ट, नी लिफ्ट आदि में घुटने का मसल्स स्ट्रेच होता है, जिससे घुटने के दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है. मैट एक्सरसाइज को आप घर में कभी भी कर सकते हैं. अपने पैर को ऊपर की ओर उठाते समय घुटने को न मोड़ें और कुछ देर पैर को उठा हुआ रहने दें. घुटने की चोट के लिए यह एक्सरसाइज काफी अच्छा होता है.

* स्टेप अप 
स्टेपिंग या स्टेप अप्स एक कार्डियो एक्सरसाइज है, जिसके कई फायदे हैं. यह एक्सरसाइज दिल की धड़कन का बढ़ाता है, शरीर में गर्मी पैदा करता है और पूरे शरीर को ऊर्जावान बनाता है. स्टेप अप करते समय अपने घुटने को न मोड़ें. उसे पूरी तरह से सीधा रखें. एक समान गति से एक मिनट तक लगातार स्टेप अप करने से घुटने को काफी फायदा पहुंचेगा. स्टेप अप एक्सरसाइज घुटने को गर्म करता है और इसपर से तनाव को कम करता है. अगर आप किसी तरह की घुटने की चोट से जूझ रहें हैं तो तुरंत इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं.

पपीते के सेवन से मजबूत होगी हड्डियां

कई रोगों को ठीक करने में मदद करेगा भिंडी से निकलने वाला यह चिकना पदार्थ

इस उपाय को आजमाने के बाद कभी नहीं होंगे मुंह में छाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -