डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगी यह एक्सरसाइज

डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद करेगी यह एक्सरसाइज

हम आपको बता दें डिप्रेशन से ग्रसित होने पर व्यक्ति अकेला, उदास रहने लगता है। साथ ही उसके मन में अजीब-अजीब विचार चलते रहते हैं। जिसको समझ पाना आसान नहीं होता है। डिप्रेशन के इलाज के लिए कई लोग थेरेपिस्ट की भी मदद लेते हैं। साथ ही कुछ दवाईयों का भी सेवन करने लगते हैं। दवाईयों के सेवन से डिप्रेशन के इलाज में समय लग सकता है। इसकी बजाय आप एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। 

स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है Vitamin K, इन सब्जियों से होगी पूर्ति

ऐसे मिल सकती है आपको मदद 

जानकारी के लिए आपको बता दें स्वीमिंग एक एरोबिक्स एक्सरसाइज है। जो एंग्जायटी को कम करने में मदद करती है। स्वीमिंग आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल कम करने में मदद करती है। कोर्टिसोल की वजह से आपका डिप्रेशन भी बढ़ जाता है। स्वीमिंग शरीर के सभी अंगों के साथ मस्तिष्क को सक्रिय बनाने में मदद करती है। जिससे डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है।

सिर के लिए अपनाएं हॉट आयल मसाज, बाल भी बनेंगे स्मूथ

इस तरह भी आपको मिल सकता है फायदा 

इसी के साथ हम बता दें जुम्बा एक तरह का डांस है जिसमें डांस के साथ शारीरिक एक्सरसाइज भी शामिल होती है। रोजाना एक घंटे तक जुम्बा करके डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है। वही शरीर को फिट रखने के लिए टहलना जरुरी होता है। इसके कोई भी नुकसान नहीं होते हैं। टहलना आपको डिप्रेशन से बाहर निकालने में मदद करता है। आप डिप्रेशन से ज्यादा ग्रसित हैं तो टहलने का समय और दूरी दोनों को बढ़ा दें।

बच्चों में अधिक हो रही है दिल की बीमारी, ये है कारण

अच्छे खानपान के साथ सेहत के लिए जांच भी है जरुरी

बाउंसी हेयर्स के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं दिखेंगे चपटे बाल