दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं के मध्य होने वाले अभ्यास को किया गया रद्द

Mar 07 2021 12:09 PM
दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं के मध्य होने वाले अभ्यास को किया गया रद्द

7 मार्च (एपी) दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं के मध्य इस महीने होने वाला सालाना अभ्यास कोरोना वायरस महामारी की वजह से अब छोटे स्तर पर हो चुका है। अधिकारियों ने रविवार को यह सूचना दी। सियोल के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक वक्तव्य में कहा कि कोरिया प्रायद्वीप में शांति और परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए किए जा रहे कूटनीतिक प्रयासों और महामारी संबंधी हालात जैसे कारकों को देखते हुए सहयोगियों ने 9 दिन का अभ्यास सोमवार से आरंभ करने का निर्णय लिया।

इसमें कहा गया कि ये अभ्यास रक्षात्मक प्रकृति के हैं और मुख्यत:  जहा इस बात का पता चला है कि इनमें मैदानी प्रशिक्षण नहीं किया जाने वाला है। बीते कुछ सालों में वर्ष कुछ सैनिकों के कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अभ्यास रद्द कर  किए जा चुके है। हाल के वर्षों में कई देशों ने अपने नियमित अभ्यास स्थगित किया या उनका आकार घटा दिया ताकि अमेरिका के नेतृत्व में उत्तर कोरिया को परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी करने की खातिर अवसर बन सकें। हालांकि इन कूटनीतिक प्रयासों पर अब भी गतिरोध बन चुका है।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच सैन्य अभ्यास प्रायद्वीप में कटुता का अहम् कारण है। उत्तर कोरिया इन अभ्यासों को आक्रमण पूर्व तैयारियों की तरह देखता है और जिनके उत्तर में अपने हथियारों का परीक्षण करता रहा है। जनवरी में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका से शत्रुतापूर्ण नीति बंद करने और दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिकी सैन्य अभ्यास बंद करने को कहा था।

राजकुमार राव की फिल्म देखने थिएटर पहुंचे वरुण धवन और कृति सेनन, वीडियो शेयर कर कही ये बात

बीते 24 घंटे में और भी तेजी से बढ़ा कोरोना का कहर, सामने आए इतने केस

कांग्रेस की आलाकमान अन्य नेताओं की अपेक्षा गुलाम नबी आजाद पर करती हैं ज्यादा विश्वास