पुरुषों को Exercise से होते हैं कई सेहत लाभ
पुरुषों को Exercise से होते हैं कई सेहत लाभ
Share:

हर दिन एक्सरसाइज करने से सेहत को कई लाभ होते हैं, यह सभी जानते हैं. बहुत से लोग खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज की मदद लेते हैं. लेकिन आपको बता दें, एक्सरसाइज पुरुषों के लिए कितनी फायदेमंद है. पुरुष जो दिन भर काम करते रहते हैं, उन्हें हर दिन शारीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहिए. पुरुषों को फिट और हेल्दी रहने के लिए नियमित रूप से शारीरिक एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. इससे ना सिर्फ मांसपेशियों को ताकत मिलती है और सेहत भी सही बनी रहती है. 

ब्लड प्रेशर रहे कंट्रोल में
हाई ब्लड प्रेशर दिल से संबंधित रोग जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाता है. पुरुषों में ब्लड प्रेशर की समस्या आम है. इसकी मुख्य वजह है अनियमित जीवनशैली और गलत खानपान. शारीरिक रूप से यदि पुरुष एक्टिव रहें, तो उच्च रक्तचाप का जोखिम कम किया जा सकता है.

डायबिटीज होने का खतरा हो कम
पुरुष काम में इतने व्यस्त होते हैं कि वह अपनी दिनचर्या, जीवनशैली, खानपान को नजरअंदाज कर देते हैं. इन कारणों से भी डायबिटीज के होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. शोध के अनुसार, जो पुरुष नियमित एक्सरसाइज करते हैं, उनमें डायबिटीज होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

कोलन कैंसर से बचाए
पुरुषों में सबसे ज्यादा कोलन कैंसर होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि कोलन कैंसर (बड़ी आंत का कैंसर) के लगभग 80 फीसदी मामलों को रोका जा सकता है लेकिन इसके लिए पुरुषों को शारीरिक व्यायाम करना होगा. एक्सरसाइज से 30 से 40 फीसदी तक इस रोग को होने से रोका जा सकता है. 

पुरुषों में कमज़ोरी की समस्या को दूर करेंगे ये आयुर्वेदिक इलाज

सिर्फ लुक ही नहीं बल्कि कई हेल्थ बेनिफिट्स देती है आपकी दाढ़ी..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -