अमेज़ॅन ने मेड इन इंडिया खिलौनों के लिए लॉन्च किया विशेष स्टोर
अमेज़ॅन ने मेड इन इंडिया खिलौनों के लिए लॉन्च किया विशेष स्टोर
Share:

Amazon.in ने एक विशेष 'मेड इन इंडिया' खिलौना स्टोर लॉन्च किया है। यह स्टोर प्रधान मंत्री के आत्मनिर्भर भारत दृष्टि के समान ही कार्य करता है। 15 भारतीय राज्यों के विक्रेता पारंपरिक, हस्तनिर्मित और शैक्षिक श्रेणियों में हजारों अद्वितीय खिलौनों का प्रदर्शन करेंगे। यह खिलौने की दुकान स्थानीय निर्माताओं को भारतीय बाजार में चीनी खिलौनों की डंपिंग से निपटने में मदद कर सकती है। Amazon.in ने एक बयान में कहा कि स्टोर हजारों निर्माताओं और विक्रेताओं को स्थानीय रूप से डिजाइन और निर्मित खिलौने बेचने में सक्षम करेगा, जो भारतीय संस्कृति, लोक कथाओं के साथ-साथ ऐसे खिलौने भी हैं जो वैज्ञानिक सोच और नवाचार को प्रोत्साहित करते हैं।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने एक बयान में कहा, "मैं अमेज़न इंडिया के प्रयासों की सराहना करता हूं कि एक समर्पित 'मेड इन इंडिया' टॉय स्टोर लॉन्च किया जाएगा, जहां चन्नपटना से राज्य के जीवंत खिलौने भी प्रदर्शित किए जाएंगे।" "इस तरह के प्रयासों से घर में उभरते हुए भारतीय ब्रांडों को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय कारीगरों को अपने व्यवसाय में तेजी लाने के लिए।" पारंपरिक भारतीय खिलौनों की श्रेणी में चक्का बारा, पिट्ठू / लागोरी, लट्टू (लकड़ी की कताई सबसे ऊपर) जैसे खिलौने प्रदर्शित किए जाएंगे। हस्तनिर्मित खिलौने श्रेणी में चन्नपटना, तंजावुर और वाराणसी जैसे विभिन्न राज्यों के कारीगरों से हस्तनिर्मित खिलौने और गुड़िया का प्रदर्शन किया जाएगा। तीसरी श्रेणी में अभिनव और शैक्षिक खिलौने जैसे DIY (डू-इट-खुद) माइक्रोस्कोप, 4 डी एजुकेशनल एआर (संवर्धित वास्तविकता) खेल, विज्ञान प्रयोग किट और बहुत कुछ प्रदर्शित होंगे।

भारतीय ब्रांड जैसे स्मार्टी, शुमी, स्किलमैटिक्स, शिफू, आइंस्टीन बॉक्स, आदि भारतीय उत्पादों की अवधारणा, निर्माण और प्रदर्शन करेंगे। उनमें से कुछ जैसे स्किलमैटिक्स और शिफू भी अमेज़न के ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम के माध्यम से भारत के खिलौनों में निर्यात किए जाते हैं। "भारत SMBs, कारीगरों और कारीगरों द्वारा बनाई गई पारंपरिक कला, शिल्प और खिलौने का घर है। विक्रेताओं के इन सहकर्मियों को इस नए स्टोर के लॉन्च के साथ अपने उत्पादों की मांग में तेजी के कारण तेजी से विकास के साथ लाभ होगा।"

वेदांता ने बीपीसीएल में सरकार की पूरी हिस्सेदारी खरीदने के लिए ईओआई में डाला

सेंसेक्स और निफ्टी के रिकॉर्ड में आया बड़ा बदलाव

एमपीसी दिसंबर 2020 में ब्याज दरों को स्थिर रखने की संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -