पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी से हासिल होंगे 10 हजार करोड़
पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी से हासिल होंगे 10 हजार करोड़
Share:

सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. जिससे सरकार को अतिरिक्त 10 हजार करोड़ रूपए की राशि मिलेगी. इस राशि से सरकार विनिवेश और डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में कमी को पूरा करेगी. इस समय दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमशः 59.35 रुपए प्रति लीटर और 45.03 रुपए प्रति लीटर है. लेकिन अगर सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी नहीं बड़ाई जाती तो इस समय पेट्रोल 49.05 रुपए प्रति लीटर और डीजल 35.06 रुपए प्रति लीटर होता.

सरकार को इस एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने से सरकार को चालु वित्त वर्ष के अंत में राजकोषीय घटे को 3.9 प्रतिशत बनाये रखने में सहायता मिलेगी. चालू वित्त वर्ष में सरकार द्वारा सरकारी कम्पनियो में विनिवेश के द्वारा 69,500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्‍य था. लेकिन अब तक केवल 12,700 करोड़ रुपये ही जुटाए जा सके है. हालाँकि चालू वित्त वर्ष में शेष तीन माह में कोई बड़े निवेश की सम्भावना नहीं दिख रही है.

वित्त मंत्रालय कि और से जारी एक बयान में आशंका जताई गई है कि विनिवेश लक्ष्‍य में 50 हजार करोड़ और डायरेक्‍ट टैक्‍स में 30 से 40 हजार करोड़ रुपए की कमी हो सकती है. आपको बता दे कि सरकार ने पिछले दो महीने में तीसरी बार एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया है. इससे पेट्रोल पर 2.27 रुपए और डीजल पर 3.47 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ी है. इससे सरकार को 10 हजार रूपए का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -