पेट्रोल, डीजल पर रिकॉर्ड शुल्क के साथ इस वित्त वर्ष में 48 टन तक उत्पाद शुल्क में हुई वृद्धि
पेट्रोल, डीजल पर रिकॉर्ड शुल्क के साथ इस वित्त वर्ष में 48 टन तक उत्पाद शुल्क में हुई वृद्धि
Share:

जबकि बोर्ड भर में महामारी स्ट्रोक कर संग्रह, पेट्रोल और डीजल पर करों में रिकॉर्ड वृद्धि के बल पर, चालू वित्त वर्ष में उत्पाद शुल्क एमओपी-अप 48% बढ़ गया, जो कि सामान्य ईंधन की बिक्री से अधिक था। अप्रैल 2015 के दौरान उत्पाद शुल्क संग्रह 1, 96,342 करोड़ रुपये था, जो कि इसी अवधि के दौरान 1,33, 99 करोड़ रुपये प्रति मोप-अप था।

इस तथ्य के बावजूद कि 10 मिलियन टन से कम डीजल - देश में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन - आठ महीने की अवधि के दौरान बेचा गया था। तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-नवंबर 2020 के दौरान डीजल की बिक्री एक साल पहले 55.4 मिलियन टन की तुलना में 44.9 मिलियन टन रही। अप्रैल-नवंबर 2019 के दौरान 20.4 मिलियन टन की तुलना में पेट्रोल की खपत 17.4 मिलियन टन कम थी। जबकि 2017 में इसकी शुरुआत के बाद से ज्यादातर उत्पादों पर गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) लागू होता है, तेल उत्पादों और प्राकृतिक गैस को इससे बाहर रखा गया है। 
 
उत्पाद शुल्क, जो केंद्र को मिलता है, और वैट जो राज्य सरकार को जाता है, उनकी बिक्री पर लगाया जाता है। उद्योग सूत्रों ने कहा कि उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी मुख्य रूप से पिछले साल मार्च और मई के दौरान पेट्रोल और डीजल पर करों में वृद्धि के कारण हुई थी। सरकार ने पेट्रोल पर 13 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 16 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में दो दशक के निचले स्तर पर आने वाले लाभ को बढ़ाने के लिए उत्पाद शुल्क में 16 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इसके साथ पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क की कुल घटना बढ़कर 32.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.83 रुपये प्रति लीटर हो गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.70 रुपये और डीजल की एक लीटर की कीमत 74.88 रुपये है। सीजीए के अनुसार, 2019-20 में राजकोषीय उत्पाद शुल्क का कुल संग्रह 2,39,599 करोड़ रुपये था।

पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी शिवसेना: संजय राउत

आज आएँगे महाराष्ट्र के 34 जिलों में ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे

काम कर रहा था मजदूर और अचानक से धस गई मिट्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -