बड़ी खबर: नोट बंदी पर बड़ा एलान, नोट बदलने की सीमा 4500 से घटाई
बड़ी खबर: नोट बंदी पर बड़ा एलान, नोट बदलने की सीमा 4500 से घटाई
Share:

नई दिल्ली : नोट बंदी के फैसले के बीच सरकार कई तरीके के बदलाव कर रही है. आज वित्त मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने आज सरकार के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि अब सरकार ने 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलवाने की सीमा घटा दी है. सरकार ने यह सीमा 4500 से घटाकर 2000 कर दी है. शक्तिकांत दास ने बताया कि इसके पीछे सरकार का मकसद यह है कि ज्यादा से ज्यादा रूपये लोगों तक पहुंचे.

इसके अलावा शक्तिकांत दास ने सरकार ने कहा कि जिन घरों में शादी है, वें 2.5 लाख रूपये तक निकाल सकते है. हालाँकि 2.5 लाख रूपये एक ही खाते से निकालेंगे, यानी शादी के लिए घर के किसी एक सदस्य के खाते से ही 2.5 लाख रूपये निकलेंगे. इसके लिए KYC जरुरी होगा. वहीं शक्तिकांत दास ने किसानों को राहत देते हुए बताया कि किसान अब खेती के लिए हफ्ते में 25000 रूपये तक निकाल सकेंगे.

किसान क्रेडिट से भी 25000 रूपये निकाल सकेंगे, फसल बीमा के तहत 25 हजार निकाल सकेंगे. इसके अलावा फसल बीमा के प्रीमियम की अवधि 15 दिन बढाई गई, जबकि रजिस्टर्ड व्यापारी हर हफ्ते 50 हाजर निकाल सकेंगे. वहीं सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को 10000 रूपये एडवांस देने के एलान किया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -