एलोवेरा का अधिक उपयोग सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

एलोवेरा का अधिक उपयोग सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

वैसे तो एलोवेरा को बेहद ही लाभदायक माना जाता है, लेकिन एलोवेरा के फायदे के साथ ही कई प्रकार के नुकसान भी हैं. एलोवेरा का उपयोग केवल चेहरे पर ही नहीं किया जाता है, इसका उपयोग जूस की तरह भी किया जाता है. बता दें एलोवेरा का जूस कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. दरअसल, एलोवेरा की पत्ति के भीतर लैक्सेटिव की लेयर होती है, जो की स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है. अधिक मात्रा में एलोवेरा का उपयोग करने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है. आज हम आपको एलोवेरा के अधिक उपयोग से क्या नुकसान होते है और किन लोगों को एलोवेरा के सेवन से परहेज करना चाहिए इसके बारें में बताने जा रहे है..

कमजोरी हो सकती है
रोजाना रूप से एलोवेरा जूस का उपयोग करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा में कमी आने लगती है, जिस कारण से कमजोरी और दिल से संबंधित परेशानी हो सकती हैं. जिन लोगों को दिल से संबंधित परेशानी हैं उन लोगों को एलोवेरा के जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए.

स्किन एलर्जी
वैसे तो एलोवेरा जेल को स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है, लेकिन  इसका ज्यादा उपयोग करने से स्किन एलर्जी होने का खतरा हो सकता है. एलोवेरा जेल के ज्यादा उपयोग से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की परेशानी हो सकती है.

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक
गर्भवती महिलाओं को एलोवेरा जूस का सेवन करने से सख्त परहेज करना चाहिए. क्योकि एलोवेरा में लैक्टेटिंग प्रोपर्टी मिलती  है जो की गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. वहीं, एलोवेरा जूस का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं के गर्भाशय संकुचन का खतरा रहता है.

हर किसी को करना चाहिए सौंफ का सेवन, होते हैं ये बेजोड़ फायदें

हॉस्पिटल से अमिताभ ने भगवान को याद करते हुए लिखा ये पोस्ट

रिया चक्रवर्ती को मिली मर्डर की धमकी, गृहमंत्री अमित शाह से लगाई मदद की गुहार