इस एक चीज के ज्यादा सेवन से तेजी से गिरते हैं बाल, आज ही छोड़े

इस एक चीज के ज्यादा सेवन से तेजी से गिरते हैं बाल, आज ही छोड़े
Share:

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो अक्सर लोगों को परेशान करती है, यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है। बालों के झड़ने में योगदान देने वाली सबसे प्रचलित स्थितियों में से एक एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया है, जिसमें बाल एक खास पैटर्न में झड़ते हैं। यह आमतौर पर 50 से अधिक उम्र के पुरुषों और 65 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में देखा जाता है। हालांकि, विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि सिर्फ़ उम्र ही एकमात्र कारक नहीं है; आहार संबंधी आदतें भी बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जो संभावित रूप से उन्हें पतला बनाती हैं। 

विशेषज्ञों के अनुसार, भोजन में अत्यधिक नमक का सेवन बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। वे बताते हैं कि उच्च सोडियम स्तर बालों के रोम के चारों ओर सोडियम बनाता है, जिससे बालों के रोम में रक्त संचार प्रभावित होता है। यह आवश्यक पोषक तत्वों को जड़ों तक पहुँचने से रोकता है, जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। विशेषज्ञों का कहना है, "सोडियम का निर्माण बालों को बेजान और कमज़ोर बना सकता है, जिससे वे पतले हो सकते हैं। इसके विपरीत, बहुत कम सोडियम थायरॉयड फ़ंक्शन के साथ समस्याएँ पैदा कर सकता है, जो स्वस्थ बालों के लिए ज़रूरी है।" 

विशेषज्ञों के अनुसार, थायरॉयड असंतुलन से भी बाल बेजान और पतले हो सकते हैं। मजबूत बालों को बनाए रखने के लिए, विशेषज्ञ विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार के महत्व पर जोर देते हैं। आयरन और विटामिन बी5 बालों को पतला होने से रोकने और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मदद करते हैं, जबकि प्रोटीन बालों की मजबूती और चमक के लिए महत्वपूर्ण है। पर्यावरणीय कारक भी कुछ व्यक्तियों के बालों की खराब गुणवत्ता में योगदान करते हैं, जो अक्सर आनुवंशिक प्रवृत्तियों से और भी बढ़ जाते हैं।

अत्यधिक नमक का सेवन बालों के स्वास्थ्य से परे जोखिम पैदा करता है, जो समग्र शारीरिक कार्यों को प्रभावित करता है। जबकि सोडियम तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य के लिए आवश्यक है, बहुत अधिक सेवन करने से रक्तचाप बढ़ सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। NHS के अनुसार, वयस्कों को प्रति दिन 6 ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, जो लगभग एक चम्मच में 2.4 ग्राम सोडियम के बराबर है। कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से नमक होता है, जैसे टमाटर सॉस, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ, ब्रेड, रेडी-टू-ईट मील, पिज्जा, सैंडविच और सूप। इसलिए, अपने नमक के सेवन पर प्रभावी रूप से नज़र रखने के लिए खरीदारी करते समय खाद्य लेबल को ध्यान से पढ़ना आवश्यक है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि उम्र और आनुवंशिकी बालों के झड़ने में भूमिका निभाते हैं, आहार संबंधी आदतें बालों के स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती हैं। नमक का सेवन कम करना और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार सुनिश्चित करना मजबूत और स्वस्थ बालों को बनाए रखने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

क्या आप भी भूल जाते हैं रोजाना की छोटी-छोटी बातें? तो जान लीजिये एक्सपर्ट्स की राय

आज ही अपना लें ये 3 आदतें, बुढ़ापे में भी रहेंगे तंदरुस्त

सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी हैं फायदेमंद, सेहत के लिए मिलेंगे ये फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -