काउंसलिंग में छात्रों को दिए एग्जाम टिप्स...
काउंसलिंग में छात्रों को दिए एग्जाम टिप्स...
Share:

देश के लगभग हर राज्य में मार्च माह में 10 और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है. अभी बोर्ड परीक्षाओं में ढाई महीने का समय शेष रह गया है. और छात्र, विद्यालय, शिक्षक, शिक्षा विभाग हर कोई इसके लिए तैयारी कर रहा है. बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने का जिम्मा सबसे अधिक विद्यार्थियों के ऊपर रहता है. विद्यार्थी इसके लिए काफी कड़ी मेहनत करते है. विद्यार्थियों की सहायता के लिए कई प्रकार के सेमिनार भी आयोजित किये जाते है. परीक्षार्थियों को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए कल टेली काउंसलिंग विशेषज्ञों ने सुझाव दिए. 

जिसमे विशेषज्ञों ने बताया कि, परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए प्रश्न पत्रों में दिये गये निर्देश को अच्छी तरह से फॉलो करें. दस में यदि पांच प्रश्नों के उत्तर देने हैं, तो पांच प्रश्न का ही उत्तर दें. इसमें सबसे पहले उन्हीं प्रश्नों के उत्तर दें, जिनका उत्तर आप अच्छी तरह से जानते हो. आपको बता दे कि, यह टेली काउंसलिंग बिहार बोर्ड की ओर से मैट्रिक व इंटर वार्षिक परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए अायोजित की गयी थी. इसमें छात्रों ने करीब 121 सवाल पूछे जिनका शिक्षकों ने संतुष्टिपूर्ण रूप में जवाब दिया.

विशेषज्ञों ने काउंसलिंग में बच्चों के जवाब देने के साथ ही इंटर में बिजनेस स्टडी, कंप्यूटर विज्ञान व मीडिया वेब टेक्नोलॉजी, व्यावसायिक शिक्षा, समाजशास्त्र व दर्शनशास्त्र और  मैट्रिक में इकोनॉमिक्स और कॉमर्स, सामाजिक विज्ञान  विषय से जुड़े परीक्षार्थियों को परीक्षा पैटर्न से लेकर बोर्ड द्वारा जारी मॉडल पेपर के पांच-पांच सेट को सॉल्व करने की सलाह भी दी

जानिए, इतिहास में क्यों ख़ास है 20 दिसंबर

इस तरह मिलेगी करियर में सफलता

इंटरव्यू से पहले इस तरह की तैयारी दिलाएगी नौकरी

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -