इस राज्य में इन छात्रों की अब हर शनिवार होगी परीक्षा
इस राज्य में इन छात्रों की अब हर शनिवार होगी परीक्षा
Share:

गांधीनगर : गुजरात में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के उद्देश्य से तीसरी से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले 38.11 लाख छात्रों की 22 दिसंबर से हर शनिवार को परीक्षा ली जाएगी। बायसेग के माध्यम से प्रिंसिपल, शिक्षक और छात्रों को संबोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़ासमा ने यह घोषणा की। इस परीक्षा में मिलने वाले अंक को वार्षिक परीक्षा में नहीं जोड़ा जाएगा। इसका मूल उद्देश्य यह है कि छात्रों ने स्कूल में पढ़ाए जाने वाले विषयों को कितना कंठस्थ किया है।

कमजोर छात्रों को पढ़ाएंगे
बता दें की राज्य में शिक्षा के स्तर को सुधारने और वर्ष-2019 में होने वाले नेशनल एसेसमेंट सर्वे में गुजरात को देश में पहले नंबर पर लाने का राज्य सरकार प्रयास कर रही है। शिक्षा मंत्री चूड़ासमा ने कहा कि गुजराती, गणित, पर्यावरण, अंग्रेजी, हिन्दी, सामाजिक विज्ञान और संस्कृत विषय की हर हफ्ते परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों के अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर समझाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही कमजोर छात्रों को शिक्षक दोबारा पढ़ाएंगे।

विशेष पुस्तक होगी तैयार
जानकारी के मुताबिक पढ़ने में कमजोर और परीक्षा में फेल होने वाली छात्रों की दोबारा परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा कितने अंक की होगी अभी यह तय नहीं है, पर एक घंटे में छात्र उत्तर लिख सकें इस प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। सर्व शिक्षा अभियान इसके लिए विशेष पुस्तक तैयार करेगा। छात्रों को अलग-अलग पुस्तकें दी जाएंगी। परीक्षा के बाद छात्रों में क्या कमी रह गई, शिक्षकों ने कितनी मेहनत की यह सब कुछ परीक्षा बुक में दर्शाना होगा। साथ ही अभिभावकों के हस्ताक्षर भी होंगे।

2 लाख रु वेतन, युवा कतई न करें आवेदन करने में देरी...

Tamil Nadu Agricultural University : इंटरव्यू के तहत नौकरी, जानिए पूरी प्रक्रिया

BPSC भर्ती : 35 हजार रु मिलेंगी सैलरी, युवाओं के लिए नौकरी की अपार संभावना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -