102 साल की उम्र में पूर्व सांसद हमीदा हबीबुल्लाह का निधन

Mar 13 2018 04:17 PM
102 साल की उम्र में पूर्व सांसद हमीदा हबीबुल्लाह का निधन

उत्तरप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री और पूर्व राजयसभा सांसद हमीदा हबीबुल्लाह का 102 साल की उम्र में देहांत हो गया. आज उनके पैतृक गांव बाराबंकी के सैदनपुर में उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

फौज में मेजर जनरल रहे पति इनायत हबीबुल्लाह के रिटायरमेंट के बाद हमीदा हबीबुल्लाह ने राजनीति के गलियारे में पैर रखा. हमीदा बाराबंकी के हैदरगढ़ से चुनाव लड़कर पहली बार विधानसभा पहुंची और वह उत्तर प्रदेश सरकार में सोशल एंड हरिजन वेलफेयर, नेशनल इंटीग्रेशन एंड सिविल डिफेंस और टूरिज्म मंत्री रहीं थीं. साल 1969 में वो अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (UPCC) की निर्वाचित सदस्य चुनी गईं.

इसके बाद पूर्व राज्यसभा सांसद ने 1980 में उत्तर प्रदेश की कांग्रेस समिति की कार्यकारी समिति के सदस्य के तौर पर काम किया. उन्होंने लखनऊ से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था. हमीदा 1972-76 तक यूपीसीसी की महिला कांग्रेस की अध्यक्ष भी रहीं. इसके बाद साल 1976-82 तक वो राज्यसभा सासंद रहीं.

 

के एल राहुल के नाम जुड़ा अनोखा रिकॉर्ड

ये हैं भोजपुरी जगत की 5 सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियां

निदहास ट्रॉफी: युवा शार्दुल ने की फाइनल की राह आसान

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App