भिंड उपचुनाव में EVM में गड़बड़ी की आशंका के बाद चुनाव आयोग से बैलेट पेपर के उपयोग की मांग

भिंड उपचुनाव में EVM में गड़बड़ी की आशंका के बाद चुनाव आयोग से बैलेट पेपर के उपयोग की मांग
Share:

नई दिल्ली/भोपाल। मध्यप्रदेश के भिंड में उपचुनाव के पहले इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन को माॅक पोल के दौरान जांचे जाने और दो अलग बटन दबाने के बाद भी ईवीएम द्वारा भाजपा की पर्ची उगले जाने का मामला गर्मा गया है। अब इस मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह ने तरह तरह के आरोप लगाए हैं। उन्होंने आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से मांग की है कि बैलेट पेपर से ही वोटिंग की जाए।

गौरतबल है कि निर्वाचन अधिकारी ने जब ईवीएम का परीक्षण किया था और दो अलग अलग बटन दबाए थे तो भी ईवीएम के वीवीपीएटी वोटर वेरीफाईड पेपर आॅडिट ट्रायल पैड से जो स्लिप निकली थी उसमें भाजपा का ही चिन्ह प्रिंट था। यह एक ऐसी मशीन है जिससे वोटर द्वारा दिए गए मत का परीक्षण किया जा सकता है कि मशीन सही तरह से कार्य कर रही है या नहीं। ऐसे में इस मशीन में गड़बड़ी की बात सामने आई थी।

इसे लेकर राजनीति गर्मा गई है। अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग से इस मामले में शिकायत की है और कहा है कि मैं इस मामले में बार बार कह रहा हूं कि ईवीएम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां की गई हैं। कांग्रेस महासचिव दिग्विज सिंह ने भी मांग की कि इस मामले की जांच चुनाव आयोग करे। साथ ही मतदान बैलेट पेपर पर हों। उन्होंने एक निजी टेलिविजन चैनल से भी इस मामले में चर्चा की थी।

उनका कहना था कि ईवीएम पर भरोसा नहीं है। गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मांग की थी कि एमसीडी चुनाव में ईवीएम का उपयोग न हो मगर चुनाव आयोग ने उनकी मांग को खारिज कर दिया था।

EVM में गड़बड़ी पकड़े- बटन कोई भी दबाया, वोट BJP को गया

जाने भारत की ईवीएम मशीन कैसे हैं सुरक्षित और कैसे करती हैं काम

राम मंदिर बने किन्तु किसी अन्य धर्म स्थल को तोड़ कर नहीं - दिग्विजय सिंह

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -