बृहस्पति के चंद्रमा पर मिला पानी
बृहस्पति के चंद्रमा पर मिला पानी
Share:

नई दिल्ली: हबल स्पेस टेलीस्कोप ने पहली बार हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े चंद्रमा, बृहस्पति के चंद्रमा गैनीमेड के वातावरण में जल वाष्प की उपस्थिति के साक्ष्य की खोज की है, उसी पर एक अध्ययन सोमवार को 'नेचर' पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। जल वाष्प का विकास उर्ध्वपातन नामक प्रक्रिया के दौरान होता है - जब चंद्रमा की बर्फीली सतह ठोस से गैस में बदल जाती है। हबल से नए और अभिलेखीय अवलोकनों के संयोजन का उपयोग करते हुए खगोलविदों ने इस जल वाष्प को पाया।

प्रारंभिक शोध में पाया गया कि गेनीमेड में पृथ्वी के सभी महासागरों की तुलना में अधिक पानी है, हालांकि चंद्रमा हमारे ग्रह से 2.4 गुना छोटा है। लेकिन गेनीमेड इतना ठंडा है, जुकाम के साथ जो नकारात्मक 300 डिग्री फ़ारेनहाइट (-184 डिग्री सेल्सियस) तक पहुँच सकता है, कि सतह एक जमे हुए पानी का बर्फ का खोल है। इस क्रस्ट से लगभग 100 मील (161 किलोमीटर) नीचे एक नमकीन महासागर होने की संभावना है, और शोधकर्ताओं को पता था कि जल वाष्प बनाने के लिए बर्फ के खोल के माध्यम से महासागर आसवन नहीं था।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का JUICE मिशन, या जुपिटर ICy Moons Explorer, 2022 में लॉन्च किया जाएगा। यह 2029 में बृहस्पति तक पहुंचेगा और ग्रह और उसके तीन सबसे बड़े चंद्रमाओं, गैनीमेड को देखने में तीन साल बिताएगा। शोधकर्ताओं को जीवन के लिए संभावित आवास के रूप में चंद्रमा के बारे में अधिक जानने की उम्मीद है।

रिलीज हुआ नोरा फतेही का 'जालिमा कोका कोला', एक्ट्रेस की अदाओं ने लूटी महफिल

भारी बारिश के बाद जलमग्न हुई बाबा विश्वनाथ की नगरी 'काशी'

रिलायंस फाउंडेशन आरआईएल कर्मचारियों को प्रदान करेगा कोरोना वैक्सीन की 10 लाख डोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -