जीका वायरस के कहर से हर कोई परेशान, फिर सामने आए इतने केस

कानपुर: देश अभी कोविड संक्रमण से जूझ रहा है, ऐसे में जीका वायरस भी अपना कहर दिखाने लगा है. आलम ये है कि उत्तर प्रदेश के 3 शहरों को जीका वायरस संक्रमण ने अपनी चपेट में ले चुका है.  इनमें कानपुर, कन्नौज और लखनऊ शामिल हैं. कानपुर में जीका वायरस के कुल 123 केस देखने को मिला है. कानपुर के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. नेपाल सिंह ने कहा है कि यहां जीका के 123 केसों  में से 37 की रिपोर्ट अब निगेटिव पाई गई है. मतलब 37 लोग अब ठीक हो चुके हैं. वहीं 86 केस अभी भी सक्रीय है. इन सभी मरीजों का फिलहाल उपचार किया जा रहा है. उन्होंने कहा है कि सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 1,49,408 घरों में सर्विलांस एक्टिविटी पूरी की है. सैंपलिंग की टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं.

जहां इस बात का पता चला है कि जीका वायरस के मामले लगातार बढ़ने से स्वास्थ्य मंत्रालय के कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है. जिन शहरों में जीका के केस देखने को मिले है, वहां अधिक सावधानी बरत रहे है. इसके साथ ही प्रशासन भी अलर्ट हो चुका है.

जनपद कानपुर में अब तक कुल 123 जीका पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं जिसमें से 86 एक्टिव केस हैं। सर्विलांस टीम ने घर-घर जाकर 1,49,408 घरों में सर्विलांस एक्टिविटी पूरी कर ली है। सैंपलिंग की टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं, यूपी की राजधानी लखनऊ में हाल ही में जीका वायरस संक्रमण के दो मामले देखने को मिले है. जबकि, कन्‍नौज जिले में भी जीका वायरस का मामले रिपोर्ट किया गया था. जिस शख्‍स में जीका वायरस होने की  पुष्टि हो चुकी है,  उसकी उम्र 45 वर्ष है. वह कानपुर के शिवराजपुर क्षेत्र के कासामऊ गांव में रुका हुआ था. इस केस में कन्‍नौज के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 30 सैंपल कार्रवाई के लिए भेजे थे. जिसके बाद पीडि़त की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है. इस मामले के सामने आने के बाद प्रशासन काफी सतर्क हो गया है.

भाषण के दौरान चुप हुई संघमित्रा मौर्य, सीएम योगी ने आगे आकर किया ये काम

Video: महिला ने निकाली ऐसी चीज कि डर कर भाग गया मगरमच्छ

राजनीति में आएंगी सोनू सूद की बहन, एक्टर ने की इन 2 पार्टियों की तारीफ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -