पंजाब : हर घर की निगरानी करेगी सरकार, सीएम अमरिंदर ने बनाया प्लान
पंजाब : हर घर की निगरानी करेगी सरकार, सीएम अमरिंदर ने बनाया प्लान
Share:

कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को मोबाइल एप ‘घर-घर निगरानी’ लांच किया. इसके तहत राज्य के हर घर पर तब तक निगरानी रखी जाएगी, जब तक इस महामारी का पूरा खात्मा नहीं हो जाता. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू की हाजिरी में वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा एप जारी करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का यह प्रयास कोरोना वायरस की जल्द पहचान करने और टेस्टिंग के लिए सहायक सिद्ध होगा, जिससे सामूहिक फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी. इस मुहिम में आशा वर्कर और कम्युनिटी वॉलंटियर भी शामिल होंगे.

अपने जन्मदिन पर दिशा ने दी आदित्य ठाकरे को बधाई

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अनुराग अग्रवाल ने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत 30 साल से अधिक उम्र की पंजाब की सारी शहरी और ग्रामीण जनसंख्या का सर्वेक्षण किया जाएगा. इसमें 30 साल से कम उम्र के सांस की बीमारी से पीड़ित और वायरस जैसी अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार व्यक्तियों को भी कवर किया जाएगा. केवल एक बार गतिविधि नहीं की जाएगी बल्कि यह निरंतर प्रक्रिया होगी जो कोविड के पूरे खात्मे तक चलेगी.

मजदूरों को सीएम योगी ने दी बड़ी राहत, 10 लाख से ज्यादा खातों में डाले एक-एक हजार रुपए

अपने बयान में अग्रवाल ने कहा कि सर्वेक्षण के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति की पिछले एक हफ्ते से पूरी मेडिकल स्थिति और कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति का पूरा डाटा तैयार किया जाएगा. इस तरह तैयार डाटाबेस कोविड से निपटने की रणनीति बनाने के लिए मददगार साबित होगा और सामूहिक फैलाव रोकने में काम आएगा. वही, विशेष सचिव स्वास्थ्य कम टेस्टिंग इंचार्ज ईशा कालिया ने बताया कि यह एप स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई है. इसका टेस्ट पटियाला और मानसा में किया गया है. इसमें करीब 20628 व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया गया, जिनमें से 9045 व्यक्ति सांस की बीमारी से पीड़ित पाए गए और 1583 व्यक्ति खांसी/ बुखार/गले की खराश/सांस लेने में तकलीफ आदि से पीड़ित पाए गए.

CRPF पर टूटा कोरोना का कहर, 31 जवान पाए गए संक्रमित

रिलीज हुई वेब सीरीज 'द कसीनो', सेलेब्स ने दिया यह रिएक्शन

उरी सेक्टर में पाकिस्तान ने की गोलीबारी, एक भारतीय महिला की मौत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -