हर दिन होती है 2 दलित की हत्या और 6 दलित महिलाओं का बलात्कार
हर दिन होती है 2 दलित की हत्या और 6 दलित महिलाओं का बलात्कार
Share:

नई दिल्ली: हैदराबाद यूनिवर्सिटी के स्कॉलर छात्र रोहित वेमुला की आत्म हत्या के बाद राजनीति में मची हाहाकार के बीच दलितों पर हो रहे अत्याचारों पर भी बहस छिड़ गई है। मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी ने इस मामले को दलित बनाम गैर दलित मानने से इंकार किया है। रोहित ने कॉलेज में एडमिशन भी सामान्य कोटे के तहत ही लिया था। फिर भी इस मामले को दलित रुप देकर तुल दिया जा रहा है।

दलित समाज व सामाजिक संगठन इसे दलितों के खिलाफ भेदभाव का नतीजा बता रहे है और हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वीसी से लेकर मामले में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे है। उन्होने स्मृति इरानी पर भेदभाव के आरोप भी लगाए है। इस घटना के बाद केजरीवाल व राहुल गांधी जैसे कई नेता हैदराबाद पहुंचे। लेकिन कांग्रेस के राज में भी दलितों की स्थिति दयनीय ही रही। 2014 में दलितों के खिलाफ 47064 अपराध हुए। यह आंकड़ा राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का है।

यानि रोजाना औसतन हर घंटे 5 से अधिक दलितों पर अत्याचार होता है। हर दिन दो दलित की हत्या हुई है और 6 दलित महिलाएं बलात्कार का शिकार हुई है। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार, 2004 से 2013 के दरम्यान दस सालों में 6,490 दलितों की हत्याएं हुईं और 14,253 दलित महिलाओं के साथ बलात्कार हुए। जो कि 2014 में 19 प्रतिशत बढ़ गया। एनसीआरबी ने अभी 2015 के आंकड़े जारी नही किए है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -