हर दिन जवां दिखने के कुदरती राज़...
हर दिन जवां दिखने के कुदरती राज़...
Share:

आमतौर पर देखा जाता है की बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का निखार कम होता जाता है और चेहरे पर झुर्रिया आजाती है, लेकिन अपनी त्वचा को हर दिन नया दिखने के लिए लड़कियां कॉस्मेटिक का ज्यादा उपयोग करती है जिसकी वजह से स्किन में दाग वगैरह आजाते है. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे कुदरती नुस्खों के बारे में बताते है जिससे आपकी त्वचा हर दिन नयी दिखेगी और आप हर पल जवां रहेंगी।।

1. अगर आप सनस्क्रीन का उपयोग कर रही है तो उसमें पाए जाने वाले एसपीएफ का विशेष ध्यान रखें। अगर आपको ज्यादा देर धूप में रहना पडता है तो 30 या उससे ज्यादा एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करें।

2. रोज वॉटर कुदरती टोनर का काम करता है। इसे टोनर की तरह इस्तमाल करने से बंद रोमछिद्र खुल जाते हैंं त्वचा खुलकर सांस ले पाती है, जिससे चेहरे की खूबसूरती हमेशा तरोताज़ा बानी रहती है.

3 आटे के चोकर में थोडा सा दूध, दही और कुछ बूंदें नीबू के रस की मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर धीरे धीरे हल्के हाथों से इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो ले। इससे चेहरे पर पडे दागधब्बे मीट जायंगे.

4. नीम की पत्तियों को पिसकर अपने चेहरे के निशानों पर रातभर के लिए लगा कर छोड दें। सुबह ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। लगातार इस्तेमाल करने से निशानों से रहत मिल जाएगी।

5. दूध में चुटकी भर नमक मिला कर रूई के फाहे से चेहरा साफ करें। इससे चेहरे के दाग साफ हो जाएंगे।

6. चेहरे की गन्दगी को साफ करने के लिए कच्चे आलू के छोटे छोटे स्लाइस बनकर चेहरे पर मलें। इससे ठंडक भी पहुंचेगी, फिर चेहरे को सादे पानी से धो दें।

7. टमाटर और आलू के रस को आँखों के निचे काले घेरो पर लगाने से धीरे धीरे वे ख़त्म हो जाते है.

8. थोडे से बादाम रातभर के लिए भिगो दें। सुबह छिलका उतार कर मिक्सी में पीस लें। इसमें 50-60 मि ली दूध मिलाकर एक बोतल में भर कर रख लें। इसे दिन में 3 बार स्किन पर लगाने से दाग-धब्बे हल्के होंगे।

9. शहद में हल्का गुनगुना पानी मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन को पोषण मिलता है.

10. साधारण स्किन के लिए मुलतानी मिट्टी को पानी में घोल कर इसमें 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर, नींबू का रस व 1 बडा चम्मच ताजे दूध की मलाई मिलाएं। इसे अच्छे से फेंटने पर गाढा पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

इस तरह रखे अपने चेहरे का ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -