अगर अपने बच्चे को नही पहनाया हेलमेट तो, मां-बाप का कटेगा चालान
अगर अपने बच्चे को नही पहनाया हेलमेट तो, मां-बाप का कटेगा चालान
Share:

यह तो देश मे हर कोई जानता है कि बिना हेल्मेट बाइक चलाना ट्रैफिक नियमों के खिलाफ है. ऐसे में जो लोग बिना हेल्मेट मोटरसाइकिल चलाते हुए पकड़े जाते हैं, ट्रैफिक पुलिस उनका चालान काटती है. ऐसे में PM Narendra Modi की अगुवाई वाली सरकार Motor Vehicles Amendment बिल लेकर आई है, जो लोकसभा में पास हो चुका है. हालांकि, अभी इसे राज्यसभा में भी पास होना होगा. ऐसे में अगर यह बिल राज्यसभा में भी पास हो जाता है, तो बिना हेल्मेट बाइक चला रहे व्यक्ति को 100 रुपये की जगह 1000 रुपये का चालान भरना पड़ेगा. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Modi 2.0 : सड़क हादसे में पीड़ित परिवार को मिलेगा भारी मुआवजा

आपकी जानकारी के लिए बता दे​ कि दरअसल इस बिल में चार साल से बड़े बच्चे को भी हेल्मेट पहनने का प्रावधान है. ऐसे में अगर यह बिल राज्यसभा में भी पास हो जाता है, तो चार साल से बड़े बच्चे के हेल्मेट नहीं पहनने पर माता-पिता को जुर्माना भरना पड़ेगा.Motor Vehicles Amendment बिल के मुताबिक यह बड़े (वयस्क) व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि उसके साथ यात्रा कर रहा बच्चा सही अवस्था में बैठा या नहीं. यानी अगर आप आपकी बाइक पर बैठा बच्चा सही तरह से सुरक्षित नहीं है, तो आपको 1000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है.

TVS लाएगा इलेक्ट्रिक और BS6 टू-वीलर्स, ये है अन्य सुविधा

वर्तमान में हर रोज भारत में करीब 400 लोगों की सड़क हादसे में मौत हो जाती है. वहीं, एक साल में करीब 1.5 लाख लोग Road Accident में मारे जाते हैं. जबकि, करीब 5 लाख लोग सड़क हादसे में घायल हो जाते हैं. ऐसे में इन हादसों को रोकने के लिए सरकार Motor Vehicles Amendment बिल लेकर आई है.

Steelbird : ये हेलमेट सिर को रखेगा ठंडा, रोशिनी के मुताबिक बदलेगा रंग

TVS की इस धांसू बाइक का नही है कोई मुकाबला, Royal Enfield को मिलेगी कड़ी चुनौती

इन स्टाइलिश बाइक का कोई नही है मुकाबला, ग्राहकों की बीच है पहली पंसद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -